संत महात्माओं व श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के होंगे कड़े बंदोबस्त
ajeet.singh@inext.co.in
ALLAHABAD: अगले साल संगम की रेती पर लगने वाले कुम्भ में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होंगे। मेला में आने वाले संत महात्माओं और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मेला पुलिस विभाग ने कमर कस ली है। कहां कितनी फोर्स तैनात होगी, इसका खाका भी तैयार कर लिया गया है। देश में बढ़ती आतंकवादी घटनाओं को देखते हुए अन्य कंपनियों से भी सुरक्षा बल मांगे जा रहे हैं। इस बार मेला में यूपी पुलिस के अलावा उत्तराखंड पुलिस की भी मदद ली जा रही है।

सभी को मिलेगा प्रशिक्षण
महाकुम्भ 2019 के लिए पुलिस विभाग ने कमर कस ली है। जोरशोर से तैयारी भी शुरू कर दी गई है। मेला पुलिस विभाग द्वारा बताया गया कि महाकुम्भ में डयूटी करने वाले सभी सुरक्षाकर्मियों को एक स्पेशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें उन्हें जनपद के हर प्लेस की जानकारी देने के साथ ही उसके बारे में विस्तार से बताया जाएगा। उन्हें इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि मेला क्षेत्र में कहां अखाड़े होंगे, कहां विदेशी पर्यटक। यह प्रशिक्षण अक्टूबर माह में दिया जाएगा।

शहरवासी दे सकते हैं सलाह
मेला कार्यालय द्वारा बताया गया है कि कुम्भ में लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटक आएंगे। इस दौरान कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए मेला अधिकारियों ने शहर के लोगों से भी सुरक्षा को लेकर सलाह मांगी है।

स्पेशल फोर्स

पीएसी-39 कम्पनी

अर्ध सैनिक बल-54 कम्पनी

एनएसजी-2 टीम

एसटीएफ-2 टीम

बीडीडीएस-2 टीम

एंटी माइंस-3 टीम

पुलिस विभाग

एएसपी-13

सीओ-65

इंस्पेक्टर-65

एसआई-715

हेड सिपाही-585

कांस्टेबल-754

महिला पुलिस कर्मी

इंस्पेक्टर-4

एसआई-7

हेड महिला सिपाही-46

कांस्टेबल-520

ट्रैफिक विभाग

टीआई-7

टीएसआई-16

हेड कांस्टेबल-65

आरक्षी-350

नोट: उत्तराखंड- चार कम्पनी मांगी गई है।

कुंभ को लेकर सुरक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मेला में सुरक्षा बलों का खाका तैयार कर डीजी व शासन को इसका ब्योरा भेज दिया गया है। मेले में यूपी पुलिस के अलावा इस बार उत्तराखंड पुलिस भी रहेगी।

गीतांजलि सिंह, सीओ मेला