फरियादियों की शिकायतें सुनने में थाना लिसाड़ी गेट फिसड्डी

शिकायतें न सुनने में दूसरे नंबर पर ब्रह्मपुरी और तीसरे नंबर पर टीपी नगर थाना

फरियाद लेकर एसएसपी के पास पहुंच रहे फरियादी

300 शिकायतें तकरीबन रोजाना आ रहीं हैं एसएसपी ऑफिस

Meerut । उत्तर प्रदेश पुलिस आपकी सेवा में तत्पर है। थानों में भले ही ऐसे स्लोगन और बोर्ड दिखाई देते हैं, लेकिन हकीकत अलग है। थानों के अंदर फरियादियों की सुनवाई नहीं हो रही है। इस कारण फरियादी एसएसपी के पास शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। हालत यह है सबसे अधिक फरियादी लिसाड़ी गेट के हैं। दूसरे नंबर पर ब्रह्मपुरी और तीसरे पर टीपी नगर पुलिस की सुनवाई नहीं करने पर शिकायतें आ रही है।

एसएसपी ने जताई नाराजगी

एसएसपी अजय साहनी ने ऑफिस में सबसे अधिक शिकायतें आने के मामले को गंभीरता से लिया है। एसएसपी अजय साहनी ने लिसाड़ी गेट, ब्रह्मपुरी और टीपी नगर थाना प्रभारियों को थाने में सुनवाई करने के दिशा-निर्देश दिए है। इसके साथ-साथ इनके सर्किल के सीओ को भी थाने में सुनवाई के निर्देश दिए हैं।

इंस्पेक्टर बोले, करते हैं कार्रवाई

लिसाड़ी गेट इंस्पेक्टर प्रशांत कपिल ने बताया कि हम प्राथमिकता पर सुनवाई फरियादियों की करते हैं, लेकिन कोई फरियादी जब संतुष्ट नहीं होता तो वह अधिकारियों के पास जाता है। इंस्पेक्टर ब्रह्मापुरी रघुराज सिंह ने कहाकि सभी फरियादियों की सुनवाई के बाद कार्रवाई की जाती है।

लिसाड़ी गेट सबसे अव्वल

गौरतलब है कि लिसाड़ी गेट थाने की एक दिन में 50, ब्रहमपुरी की 30 और टीपी नगर की 20-25 शिकायतें आ रही हैं। हालत यह है कि लिसाड़ी गेट थाने में सुनवाई नहीं हो रही है। खास बात यह है कि पूरे जिले में 32 थाने हैं। ऐसे में सबसे अधिक शिकायत शहर में लिसाड़ी गेट, ब्रह्मापुरी और टीपी नगर थाने की है।

इनकी आ रही है शिकायतें

- लिसाड़ी गेट में छेड़छाड़, घरेलू हिंसा, रेप के मामलों की सबसे अधिक शिकायत आ रही है।

- लिसाड़ी गेट में तांत्रिक क्रिया के मामलों की शिकायत भी सबसे अधिक एसएसपी ऑफिस पहुंच रही है।

- ब्रह्मपुरी में गोकशी और सटोरियों के खिलाफ सबसे अधिक शिकायतें आ रही है।

- टीपी नगर में अवैध शराब और सट्टे की शिकायत सबसे अधिक आ रही है।

लिसाड़ी गेट क्षेत्र से सबसे अधिक फरियादी आ रहे हैं, जिनकी सुनवाई की जा रही है। थानों पर सुनवाई नहीं होगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अजय साहनी

एसएसपी

---------------

सिक्योरिटी का मास्टर प्लान

मेरठ। रात में ड्यूटी पर लापरवाही बरतने वाले इंस्पेक्टर, दारोगा और पुलिसकर्मी पर शिकंजा कसा जाएगा। अब सीओ रात में इंस्पेक्टर, दारोगा और पुलिसकर्मियों की डयूटी चेक करेंगे। लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ एसएसपी को रिपोर्ट भेजकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं इस पूरे मामले की मानीटरिंग एसपी सिटी और एसपी देहात द्वारा की जाएगी।

होगी क्रॉस चेकिंग

रात को होने वाले क्राइम को कंट्रोल करने के लिए एसएसपी ने प्लान बनाया है। रात को दूसरे सर्किल के सीओ दूसरे क्षेत्र के सर्किल में आने वाले थानों में रात को रोजाना चेकिंग किया करेंगे। पुलिस द्वारा रात को सही से काम किया जा रहा है या लापरवाही बरती जा रही है, इसकी रिपोर्ट बनाकर एसएसपी को देंगे, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मॉनीटरिंग भी होगी

पूरे जिले में सिक्योरिटी का मास्टर प्लान लागू कर दिया गया है। सीओ द्वारा की जा रही रात की चेकिंग में शहर के मामलों में एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह और देहात के मामलों में एसपी देहात अविनाश पांडे मानीटरिंग कर रहे है। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि रात को सीओ इंस्पेक्टर और दारोगा-पुलिसकर्मियों की रात को डयूटी चेक की जाएगी। रात को डयूटी में लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।