- सुपर 30 टीम का एसएसपी ने किया गठन

- 5 सर्किल में तैनात होगी टीम

- 150 पुलिस कर्मी टीम में शामिल

- 6 स्पेशल टीम क्राइम पर रखेगी नजर

 

- इंटरव्यू और ड्यूटी रिकार्ड से किया गया सलेक्शन

-अपने सर्किल में घटना रोकने और वर्कआउट पर करेंगी काम

 

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW: राजधानी में बढ़ रहे क्राइम के ग्राफ का सुपर 30 टीम काम तमाम करेगी. एसएसपी ने तेजतर्रार और साफ छवि के पुलिसकर्मियों को टीम में शामिल किया है. यह टीम क्राइम ब्रांच की तरह काम करेगी. शहर के सभी पांच सर्किल में टीम को तैनात किया गया है. इनकी मॉनीटरिंग सर्किल के एसपी करेंगे. वहीं एक टीम में करीब 30 पुलिसकर्मी शामिल हैं.

इस तरह किया गया सेलेक्शन

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि सुपर 30 टीम में शामिल पुलिस कर्मियों के चुनाव में काफी सतर्कता बरती गई है. पूरे शहर से इनका चुनाव किया गया है. इनका सेलेक्शन इंटरव्यू, ड्यूटी रिकार्ड, क‌र्त्तव्य निष्ठा और पब्लिक के बीच उनकी छवि के आधार पर किया गया है ताकि इस टीम पर कोई दाग न लग सके.

इन सर्किल में तैनात होगी टीम

एसपी पूर्वी

एसपी पश्चिम

एसपी टीजी

एसपी नार्थ

एसपी ग्रामीण

 

शहर में 6 स्पेशल टीम को स्पेशल पावर

क्राइम बांच और सुपर 30 टीम की पांच टुकडि़यां यानी कुल 6 स्पेशल टीमें शहर से अपराधियों का सफाया करने के साथ घटनाओं पर भी लगाम लगाएंगी. पांच टीम में करीब 150 पुलिस कर्मियों हैं. इनमें कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर शामिल हैं. एसएसपी ने बताया कि समय-समय पर टीम के सदस्यों को स्क्रिनिंग की जाएगी ताकि कोई कमी मिलने पर उनका तबादला किया जा सके. इस टीम को सर्विलांस की पावर के साथ-साथ व्हीकल, आ‌र्म्स और दबिश की भी पॉवर दी गई है.

 

इस तरह काम करेगी स्पेशल टीम

किसी भी सर्किल में अपराध होने की दशा में संबंधित थाने की पुलिस के साथ-साथ सुपर 30 टीम केस के वर्कआउट में काम करेगी. क्राइम ब्रांच के इतर यह टीम भी उसी तरह काम करेगी. जरूरत पड़ने पर यह टीम अन्य टीम के साथ मिलकर काम करेगी. इस टीम पर किसी प्रकार की विवेचना व अन्य जिम्मेदारी नहीं दी होगी.

कोट-

क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए यह टीम बनाई गई है. टीम में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर शामिल हैं. टीम के पुलिस कर्मियों की स्क्रिनिंग भी की जाएगी.

 

कलानिधि नैथानी, एसएसपी