- 511 चौराहे कुल शहर में

- 140 चौराहे चिन्हित किये गये पुलिस विजिबिलिट को

- 25 चौराहे पहले दौर के लिए चुने गये

- 140 चौराहों पर तैनात होगी 170 पुलिस बाइक

- जाम मुक्त शहर बनाना प्राथमिकता में शामिल

- महिलाओं के अपराध पर लगाने को भी बनाई स्ट्रेटजी

- अपराधियों पर लगाम को चौराहे पर मुस्तैद होंगे पुलिसकर्मी

LUCKNOW : कमिश्नरी सिस्टम में ट्रैफिक सुधार और महिलाओं पर होने वाले अपराध पर अंकुश लगाना प्राथमिकता में है। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। सात राउंड में पुलिस कमिश्नर के साथ ही हुई मीटिंग के बाद पहले चरण में 25 चौराहों को जाम फ्री बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। इन चौराहों पर पुलिस विजिबिलिटी नजर आएगी। इसके साथ ही जाम को लेकर कई नये प्रयोग भी आपको देखने को मिलेंगे। इसके सफल होने पर इसे अन्य चौराहों पर लागू किया जाएगा। इसके लिए फिलहाल 130 चौराहों को चिन्हित किया जाएगा।

अपराधियों की होगी किलेबंदी

पहले दौर में शहर के प्रमुख 25 चौराहों को चिन्हित किया गया है, जिसमें ट्रैफिक जाम और क्राइम के बाद शहर से बाहर फरार होने वाले अपराधियों की किलाबंदी मजबूत की जाएगी। यह वह चौराहों होंगे जहां से क्षेत्र के किसी भी स्पॉट पर पुलिस फोर्स तत्काल पहुंच सकेगी। टाइम रिस्पांस पर भी फोकस किया जाएगा।

इन संसाधन से लैस होंगे चौराहे

25 चौराहों पर पीआरवी 112 की गाड़ी मौजूद रहेगी। इसके अलावा चौराहों पर चारों तरफ बैरिकेडिंग की जाएगी ताकि किसी भी परिस्थिति पर चेकिंग शुरू की जा सके। इन चौराहों पर पुलिस कर्मी वायरलेस हैंडसेट के साथ तैनात रहेंगे। यहां लगे सीसीटीवी कैमरे से कंट्रोल रूम में निगाह रखी जाएगी।

140 चौराहों पर होगी 170 बाइक

25 चौराहों के साथ-साथ 140 चौराहों पर भी पुलिस की मुस्तैदी नजर आएगी। करीब 140 चौराहों पर 170 पुलिस बाइक को 8-8 घंटे की ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा ताकि जाम के साथ अपराधिक घटना व स्टंटबाजों से निपटा जा सके।

हर सर्किल से मांगे गए थे 20-20 प्वाइंट

पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद पुलिस अफसरों के साथ 7 दिन में करीब 50 मीटिंग की। ट्रैफिक व महिलाओं संबंधित अपराधों को रोकने के लिए रणनीति तैयार की गई है। ट्रैफिक सुधारने के लिए हर सर्किल अफसर से उनके एरिया वाइज 20-20 प्वाइंट (जाम व क्राइम वाली जगह) मांगे गए थे। इन प्वाइंट को अध्ययन करने के बाद पहले राउंड में 25 चौराहों को चिन्हित किया गया।

इन चौराहों पर फोकस

- हजरतगंज चौराहा

- महानगर चौराहा (गोल मार्केट)

- परिवर्तन चौक चौराहा

- हुसैनगंज चौराहा

- चारबाग चौराहा

- गोमती नगर चौराहा

- पत्रकारपुरम चौराहा

- हुसडि़या चौराहा

- चिनहट चौराहा

- कमता चौराहा

- पॉलीटेक्निक चौराहा

- मुंशी पुलिया चौराहा

- टेढ़ी पुलिया

- मवैया

- जेल रोड

- आलमबाग

- बाराबिरवा

- कैसरबाग चौराहा

- अमीनाबाद चौराहा

- चौक चौराहा

- बालागंज चौराहा

- लालबत्ती चौराहा

25 से बढ़कर हो सकते हैं 42 चौराहों

शहर के महत्वपूर्ण चौराहों पर पुलिस विजिबिलिट के लिए गुरुवार को पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने एक बार फिर एसीपी अफसरों के साथ मीटिंग की। उन्होंने बताया कि 25 चौराहों पर मोहर लगने के बाद अभी और चौराहों की संख्या बढ़ सकती है। सूत्रों की मानें तो इनकी संख्या 42 हो सकती है।