इंस्पेक्टर से लेकर कांस्टेबल तक को सिखाया जाएगा पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कोर्स

पुलिसकर्मियों के व्यवहार और बोलचाल में जल्द दिखेगा परिवर्तन

Meerut। फरियादियों से बातचीत के ढंग को सुधारने के लिए मेरठ पुलिस को स्किल एंड पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का कोर्स कराया जाएगा। इसके लिए पुलिस लाइन में तैयारियां शुरू हो गई हैं। गौरतलब है कि अक्सर थानों में आए फरियादियों को शिकायत रहती है कि पुलिसकर्मियों का बर्ताव और बोलचाल ठीक नहीं रहती हैं। कई बार तो फरियादियों को थाने में दुत्कारने जैसी शिकायतें भी अधिकारियों के पास आती हैं। इन्हीं सब शिकायतों को ध्यान में रखकर पुलिसकर्मियों के व्यवहार और बोलचाल में परिवर्तन लाने के लिए कदम उठाया गया है।

डीजीपी ने दिए थे आदेश

गत 10 फरवरी को मेरठ आए डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस की बिगड़ रहीं छवि सुधारने के लिए एडीजी, आईजी, डीआईजी, एसएसपी व एसपी को निर्देश दिए थे कि वह जनता के प्रति सीधा संवाद कायम करे। थाने में आने वाले फरियादों से समन्वय बनाकर रखे।

पुलिस लाइन में ट्रेनिंग

एसएसपी मंजिल सैनी ने बताया कि पुलिसकर्मियों का व्यवहार सुधारने के लिए पुलिस लाइन में स्किल एंड पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कोर्स शुरू कराया जाएगा, जिसमें पुलिस के बड़े अधिकारी से लेकर पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कोर्स कराने वाले ट्रेनर इंस्पेक्टर से लेकर कांस्टेबल तक को पर्सनैलिटी डेवलपमेंट की ि1टप्स देंगे।

इस पर रहेगा ज्यादा फोकस

फरियादों से बातचीत का ढंग

फरियादों के साथ परिवारिक व्यवहार फरियादों की समस्याओं को सुनना व उन्हें आश्वासन देना

फरियादों की समस्याओं को सुनकर उनकी मदद करना

महिलाओं व बुजुर्गो की तहरीर लिखने में मदद करना

थाने में आने वाले सभी आगंतुकों को पानी पिलाना

अगर वह उनसे हाथ मिलाए तो उनसे हाथ मिलाकर स्वागत करना

पुलिस की छवि सुधारने के लिए यह कदम उठाया गया है। स्किल एंड पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कोर्स से पुलिसकर्मियों के व्यवहार और बोलचाल में काफी परिवर्तन आएगा।

मंजिल सैनी, एसएसपी