-आज की डिबेट: -----सिविल लाइंस सुबह 9 बजे

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: देश में अगली सरकार कैसी हो इसके लिए यूथ ने भी अपने मुद्दे तय कर रखे हैं। लोकसभा इलेक्शन 2019 की तैयारी में जहां एक तरफ राजनीतिक पार्टियां जोर आजमाइश के लिए मैदान में उतर चुकी हैं तो वहीं यूथ ने अभी से अपने को मुद्दों को ही प्राथमिकता देने वाले को वोट देने की ठान ली है। आज का युवा काफी जागरूक हो गया है। हमारे देश में पॉल्यूशन और पापुलेशन किस कदर बढ़ रहा है, युवा इस पर कंट्रोल चाहता है। युवा चाहता है कि सरकार इस पर कोई ठोस फैसला ले। ताकि पाल्यूशन पर कंट्रोल किया जा सके। हालांकि कंट्रोल करने के लिए काम तो हो रहा है लेकिन प्रभावी रूप से नहीं। फ्राइडे को कुछ इसी तरह के मुद्दे कुनाल साइबर सिक्योरिटी कोचिंग में स्टूडेंट्स ने उठाए। मौका था दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडिया सिटी की तरफ से आयोजित राजनी-टी डिबेट का। इसमें स्टूडेंट्स ने बेरोजगारी, हेल्थ, वीमेन सिक्योरिटी, करप्शन और ब्लैक मनी पर ओपनली अपनी बात रखी।

साइबर सिक्योरिटी बढ़ाई जाए
डिबेट शुरू हुई तो अर्जुन गंगवार ने कहा कि हमारे देश में जो साइबर क्राइम बढ़ रहा है, सरकार को अभी से इसके लिए अलर्ट होना चाहिए। ताकि लोग साइबर क्राइम के शिकार होने से बच सकें। तभी गगनदीप ने कहा कि साइबर क्राइम आज बड़ा मुद्दा बन गया है। साइबर क्राइम की अधिकतर शिकार महिलाएं होती है। इसके लिए सरकार लोगों को अवेयर करे।

महिलाओं को सशक्त बनाएं

आलोक पाण्डेय ने कहा कि वीमेन सिक्योरिटी पर कानून और सख्त बनाए जाएं। इसके लिए कई कानून भी बने हैं लेकिन जरूरत पर कोई हेल्प नहीं मिल पाती है। इसके लिए वीमेन कॉलेज में ही सेल्फ डिफेंस की क्लासेस होनी चाहिए। ताकि वीमेन खुद सशक्त हों और खुद अपनी सिक्योरिटी कर सकें। तभी अर्जुन ने कहा कि पढ़ा लिखा यूथ रोजगार की डिमांड करता है सरकार रोजगार की जगह स्टार्टअप पर बल दे तो भी यूथ को रोजगार मिल सकता है। रवि गंगवार ने कहा कि वीमेन सिक्योरिटी के लिए बातें तो बहुत होती है लेकिन हकीकत क्या है सभी जानते हैं। इसीलिए वीमेन सिक्योरिटी के कानून को प्रभावी बनाने की जरूरत है।

करप्शन खत्म हो

हरिद्वारी ने कहा कि देश को करप्शन मुक्त बनाने के लिए जो बात करेगा उसी को यूथ का वोट मिलेगा। क्योंकि करप्शन से सभी परेशान है। गिरधारी ने कहा कि करप्शन की बात तो सभी करते हैं, लेकिन करप्शन कर कौन रहा है। इसके लिए कहीं न कहीं हम लोग भी जिम्मेदार हैं। करप्शन खत्म करने के लिए सभी को सहयोग करना होगा। नीलमणि ने कहा कि देश की ग्रोथ उसके इन्फ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर करती है इसीलिए सरकार को चाहिए कि वह देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करे। साथ ही यूथ के लिए रोजगार बढ़ाए जाएं। हिमांशु ने कहा कि सरकारी हॉस्पिटल में सुविधाएं बढ़ाई जाएं तो बात बने। क्योंकि अच्छा इलाज मिलेगा सरकार का दावा होता है, लेकिन सरकारी हॉस्पिटल की हकीकत क्या है यह सभी जानते हैं। सरकारी हॉस्पिटल में कहीं दवाएं तो कहीं डॉक्टर ही नहीं है। इस तरह हमारे देश में स्वास्थ्य सेवाएं कैसे बेहतर हो सकती हैं।

मेरी बात
देश में बेरोजगारी के लिए बड़ा कारण पापुलेशन पर कंट्रोल न होना है। इससे देश में रोजगार का संकट तो रहेगा ही। इसके साथ देश की पब्लिक को स्वस्थ्य रखने के लिए हमारे देश में सरकारी हॉस्पिटल में सुविधाओं को बढ़ाना और कमियों को सुधारना चाहिए। ताकि हमारा देश दूसरे देशों का मुकाबला कर सके।

सुनील खत्री, व्यापारी

कड़क बात
सरकार की सभी रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी यूथ को दी जाए। स्टार्टअप इंडिया को बढ़ावा और आसान बनाना चाहिए। स्टूडेंट्स का कहना था कि सरकार हमारे देश में ही रोजगार उपलब्ध कराए तो पढ़े लिखे यूथ को बाहर भागने की जरूरत न पड़े। क्योंकि जब हमारे देश में यूथ के लिए काम नहीं मिल पाता है तभी वह फॉरेन के लिए जाता है।

 

 


----------------

सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ
देश में आज भी जातिवाद हावी है। इसके लिए हमारी सरकारें भी जिम्मेदार हैं। क्योंकि हमारे यहां तो आरक्षण जाति देखकर दिया जाता है्। इससे साफ है कि जातिवाद फैलाने में सरकारों का भी बड़ा हाथ है। आरक्षण का मतलब सिर्फ गरीबों की मदद होना चाहिए। आरक्षण सिर्फ आर्थिक स्थिति देखकर ही लागू करना चाहिए। जाति के आधार पर आरक्षण दिया जाना गलत है।


-सरकार स्टार्टअप जैसी योजनाओं पर और ध्यान दे। ताकि हमारे देश का जो यूथ है उसे काम मिल सके। जब यूथ आगे बढ़ेगा तो हमारा देश आगे बढ़ेगा। इसके लिए सरकार को चाहिए कि वह योजनाओं का प्रचार प्रसार करे ताकि लोग अवेयर हों।

गगनदीप गंगवार

-----------------

-देश में सभी पढ़ लिखकर रोजगार पाना चाहते हैं, कोई नहीं चाहता है कि वह पढ़ लिखकर रोजगार देने वाला बने। मेरा कहना है कि देश के यूथ को रोजगार लेने वाला नहीं बल्कि देने वाला बनना चाहिए। ताकि वह अपना काम अपने देश में कर सके।

हिमांशु

--------------------

-किसी भी देश की ग्रोथ के लिए उस देश का इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब हमारा प्रदेश बदलाव करेगा, हम बदलेंगे तभी हमारे देश का विकास संभव है। इसीलिए देश के इन्फ्राट्रक्चर को सुधारना बहुत ही जरूरी है।

नीलमणि

----------------------

-रोजगार के साधन बढ़ाए जाने चाहिए। इसके साथ सरकार को चाहिए कि वह एजुकेशन के स्तर में सुधार करे। ताकि बेरोजगारों की संख्या में कमी लाई जा सके। यूथ को पढ़ने के बाद भटकना न पड़े।

गिरधारी लाल

--------------------------

-महिला सिक्योरिटी के लिए सरकार को स्कूल, कॉलेज और महाविद्यालयों में सेल्फ डिफेंस को क्लासेस करानी चाहिए। ताकि महिलाएं सिक्योरिटी के लिए किसी और पर नहीं बल्कि खुद पर निर्भर रह सकें।

आलोक पाण्डेय

-----------------------

-नेता इलेक्शन जीतने के बाद किए गए वादों को पूरा करने के लिए नहीं सोचता है। दोबारा इलेक्शन आने से पहले किए गए पब्लिक से वादों की फिर याद आती है। नेताओं को वादों पर अडिग रहना चाहिए।

अर्जुन गंगवार

-------------------

-करप्शन खत्म करने के लिए जब तक हम लोग पहल नहीं करेंगे तब तक करप्शन खत्म होने वाला नहीं है। इसीलिए करप्शन खत्म करना है तो हम लोगों को इस बात के बारे में सोचना होगा कि करप्शन सरकार तो नहीं लेकिन हम लोग ही खत्म कर सकते हैं।

रवि गंगवार

-------------

-सबसे पहले तो देश की सिक्योरिटी मजबूत होनी चाहिए। ताकि बार-बार आतंकी हमलों में हमारे देश के जवान शहीद न हों। इसके लिए सरकार को काम करना चाहिए। जब तक देश सिक्योर नहीं होगा तब तक हम लोग सुरक्षित नहीं होंगे।

हरिद्वारी लाल

------------------