मोटर कार संशोधित बिल में पल्यूशन अंडर कंट्रोल ना होने पर जुर्माना- 10,000

प्रदेश में 7 जून को जारी की गई अधिसूचना के आधार पर जुर्माना- 2500 पहली बार

दूसरी बार पकड़े जाने पर जुर्माना -5000 रुपए

- वाहनों की प्रदूषण जांच की फीस 20 से 50 रुपए तक बढ़ाए जाने की तैयारी

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW:

मोटर कार संशोधित बिल को लेकर चल रहे विवाद के बीच अब प्रदूषण जांच केंद्रों पर जांच फीस बढ़ाने की तैयारी की गई है। परिवहन विभाग जल्द ही राजधानी संग पूरे प्रदेश में वाहनों की प्रदूषण जांच की फीस को बढ़ाने की तैयारी में है। प्रदूषण जांच केंद्रों पर जुट रही भीड़ को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। नए रेट लागू होने से प्रदूषण जांच की फीस में 20 से 50 रुपए तक अंतर आएगा।

लग रही लंबी लाइन

मोटर कार संशोधित बिल में प्रदूषण जांच न कराने पर जुर्माना 10 हजार रुपए किया गया है। हालांकि यूपी में यह जुर्माना ढाई हजार रुपए है। दोबारा पकड़े जाने पर 5 हजार का चालान किया जा रहा है। ऐसे में प्रदूषण जांच केंद्र पर लंबी लाइन लग रही हैं। भीड़ के चलते कई केंद्रों पर तो निर्धारित से अधिक राशि लोगों से ली जा रही है। इसकी शिकायत विभागीय अधिकारियों को मिल रही हैं।

7 जगह ले रहे ज्यादा पैसा

इन शिकायतों की जांच जब परिवहन विभाग के अधिकारियों ने की तो पता चला कि सात प्रदूषण जांच केंद्रों पर लोगों ने अधिक पैसा लिया जा रहा है। ऐसे में इनके खिलाफ एफआईआर कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। जांच के दौरान प्रदूषण जांच केंद्र के लोगों ने इन दिनों भीड़ को लेकर आने वाली समस्या से भी टीम को अवगत कराया।

बढ़ रहा खर्च

प्रदूषण जांच केंद्रों को संचालित करने वालों ने बताया कि जांच के लिए जो मशीनें लगाई जाती हैं, वह महंगी हैं। उन्हें बिजली और इंटरनेट का खर्च भी उठाना पड़ता है। उनके यहां जिस कंपनी की मशीन हैं उस कंपनी के साथ उनका एएमसी (एनुअल मेंटीनेंस कंडीशन) भी साइन किया गया है। इसका खर्च भी उन्हें देना पड़ता है। ऐसे में जांच केंद्रों पर खर्च के बढ़ते बोझ को देखते हुए परिवहन विभाग ने प्रदूषण जांच की फीस बढ़ाने की तैयार की है।

प्रदूषण जांच केंद्रों पर ली जाने वाली फीस बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है। देखा जा रहा है कि अन्य राज्यों में इसके लिए कितनी फीस ली जा रही है। कम फीस के चलते प्रदूषण जांच केंद्रों पर अधिक भार पड़ रहा है। इसी को देखते हुए फीस बढ़ाने की तैयारी है।

गंगाफल, अपर परिवहन आयुक्त

सड़क सुरक्षा, परिवहन विभाग

इस तरह पड़ेगा बोझ

वाहन होंगे नए रेट माैजूदा रेट

दो पहिया वाहन 50 30

चार पहिया पेट्रोल 80 40

चार पहिया वाहन डीजल 100 50

नोट- राजधानी में रजिस्टर्ड वाहन- 20,00,000 से अधिक