-बदलते जमाने में बदला पूजा का तरीका

-यू ट्यूब के सहारे लोग घरों में कर रहे दुर्गा पूजा

केस-वन

सिगरा स्थित प्राइवेट बैंक में पीओ श्वेता सक्सेना नौ दिन का व्रत रखती हैं. घर में कलश रखा जाता है. पिछले साल तक पंडित जी पाठ करने आते थे, इस बार काफी ढूंढने पर भी पंडित नहीं मिले. जो मिले भी उनका रेट काफी हाई है. फिर श्वेता ने यूट्यूब का सहारा लिया और गूगल बाबा के जरिए पाठ करने लगी है.

केस-टू

अस्सी पर रहने वाले पंडित सत्यानंद ने दुर्गा पाठ का पूरा वीडियो यू ट्यूब पर डाल दिया था. उनके यजमान पिछले दो साल से बैंकॉक में रह रहे हैं. धार्मिक मान्यताओं पर काफी यकीन करते है. नवरात्र में घर में कलश रखते हैं और व्रत भी रहते है. पंडित भूपेंद्रानंद के यू ट्यूब पर मौजूद वीडियो से पाठ पूरा करते हैं.

यू ट्यूब से हो रहा मंत्रोच्चारण

इंसान की जिंदगी के हर पल में दखल रखने वाला गूगल अब पूजा-पाठ भी करा रहा है. दोनों केस ये बताने के लिए काफी हैं. दौड़ भाग भरी जिंदगी में पूजा पाठ के भी मायने बदल गए है. मन में भक्ति तो है लेकिन समय का अभाव है. ऑफिस या दुकान जाने के वक्त भला पंडित जी का इंतजार कौन रहे. सबसे बड़ी प्रॉब्लम पूजा के बदले उनकी मंहगी फीस भी है. इसलिए आधुनिक देवी भक्तों ने नया पूजा का नया तरीका तलाश लिया. दुनिया के हर विषय की जानकारी रखने वाले गूगल बाबा की शरण में जा पहुंचे. यहां मौजूद पूजा विधि और देवी पाठ के जरिए परम्परा का निर्वाह कर रहे हैं. अब पंडित जी का इंतजार करना ना उनको मोटी दक्षिणा देना.

बनारस से बैंकाक में पूजा

टेक्नोलॉजी की कदर हमारी जिंदगी में शामिल हो गयी है हर जगह इसका उपयोग हो रहा है. तो भला पूजा-पाठ इससे अछूता कैसे रहता. बदलते परिवेश में पूजा-पाठ का इतना ट्रेंड बदला कि अब बनारस के पंडित जी घर बैठे-बैठे वीडियो कॉल से विदेशों में पूजा पाठ करा ले रहे हैं. यही नहीं, सप्ताह-सप्ताह भर तक प्रवचन व सत्संग भी बिना पंडित जी के हो जा रहा है. यह संभव हो पा रहा है गूगल बाबा से. बनारस के रहने वाले पंडित जी भूपेंद्रानंदजी महाराज वीडियो कॉल के जरिए बैंकॉक में रहने वाले अपने यजमान की पूजा कराते हैं.

10

हजार ब्राह्मण कराते हैं बनारस में पूजा-पाठ

5

हजार से ज्यादा ब्राह्मण देश के दूसरे हिस्सों में गए हैं पूजा-पाठ कराने

5

हजार रुपये पंडितजी ले रहे साधारण पाठ का

10

हजार रुपये तक डिमांड कर रहे सम्पुट पाठ का

2

घंटे तक प्रतिदिन हो रहा यू ट्यूब के जरिए पाठ

9

दिन होता है नवरात्र में पाठ

कई यजमान देश से बाहर है. पूजा-पाठ के लिए इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं. जरूरत होने पर उन्हें मोबाइल के जरिए ही विधि बता दी जा रही है. यजमान वीडियो कॉल के जरिए भी जानकारी लेते हैं.

राकेश शुक्ल, श्रीदेवर्षि आश्रम

अस्सी

कई जगहों पर पाठ कराया जाता है. लेकिन जहां नहीं पहुंच पाते हैं वहां यजमान इंटरनेट का सहारा लेते हैं. अधिकतर यजमान तो यू ट्यूब देखकर पूजा-पाठ कर ले रहे है. व्हाट्सएप्प वीडियो कॉल के जरिए पूजा पाठ की विधि बता दी जाती है.

बालशुक भूपेंद्रानंदजी महाराज

अस्सी