-पूल काउंसलिंग के बाद निजी कॉलेजेज अपने स्तर से कर सकेंगे एडमिशन

-एटा और मेरठ के कई कॉलेजेज में अभी तक एडमिशन का टोटा, कैंडिडेट्स को कर रहे कॉल

====================

2427-कॉलेजेज हैं यूपी में बीएड के

-2,14,775-लाख कुल सीटें हैं यूपी के बीएड कॉलेजेज में

67,000-कैंडिडेट्स ने फ‌र्स्ट राउंड काउंसलिंग में जमा की फीस

1.21-लाख कैंडिडेट्स ने सेकंड राउंड में कराई थी काउंसलिंग

65-हजार कैंडिडेट्स ने सेकंड राउंड में जमा की फीस

38,500-रजिस्ट्रेशन पूल काउंसलिंग के लिए हुए

-================

बरेली: यूपी के बीएड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए पूल काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन के लिए आज यानि 1 जुलाई को लास्ट डेट है और अभी 44 हजार से ज्यादा सीट्स खाली रह गई हैं। तीन दिन में पूल काउंसलिंग के लिए 38500 कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कैंडिडेट 3 से 5 जुलाई तक कॉलेज च्वाइस फिल कर सकेंगे और 8 जुलाई को एमजेपीआरयू काउंसलिंग प्रक्रिया क्लोज कर देगा। इसके बाद खाली बची सीटों पर निजी कॉलेज अपने स्तर से एडमिशन ले सकेंगे।

निजी कॉलेजेज की बढ़ी टेंशन

बीएड के निजी कॉलेजेज में जहां एक तरफ सीटें बढ़ी हैं तो वहीं मेरठ और एटा साइड के कॉलेजेज में अभी सबसे कम एडमिशन हुए हैं। जबकि प्रो। बीआर कुकरेती की मानें तो बरेली में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स की संख्या अच्छी रही। बरेली के ज्यादातर कॉलेज में लगभग सभी सीट्स फुल हो चुकी हैं।

पूल काउंसलिंग में बढ़े कॉलेज

यूपी के सभी कॉलेजेज में बीएड की 2,14,775 सीटें थी। लेकिन पूल काउंसलिंग के दौरान बीएड के करीब के पांच और कॉलेजेज को बीएड एडमिशन की अनुमति मिल गई। इसके बाद बीएड की सीटें और भी बढ़ गई। ऐसे में कॉलेज में सीटें भरना अब और मुश्किल हो गया है। बताया जाता है कि इन कॉलेजेज में कमी पाई गई थी। जिस कारण इन सभी कॉलेजेज में बीएड एडमिशन पर रोक लगा दी थी। इसके बाद इन सभी कॉलेजेज को हाईकोर्ट ने राहत देते हुए एडमिशन लेने के लिए अनुमति दे दी है।

====================

बीएड के लिए संडे शाम तक 38500 ही रजिस्ट्रेशन हुए हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स को सिर्फ 1 जुलाई तक ही मौका है। इसके बाद कोई मौका नहीं मिलेगा।

प्रो। बीआर कुकरेती, को-आर्डिनेटर, यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा