- आठों विधानसभा के पांच- पांच मतदान केन्द्रों को बनाया जाएगा आदर्श मतदान केन्द्र

- कम voting percentage वाले मतदान केन्द्रों को चुनकर किया जायेगा डेकोरेट

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

इस बार विधानसभा चुनाव में अगर आपको आपके विधानसभा क्षेत्र में कोई मतदान केन्द्र गुब्बारे, फूलों या फिर किसी दूसरे तरीके से सजे धजे दिख जायें तो चौकियेगा मत. क्योंकि इस बार चुनाव आयोग ऐसे मतदान केन्द्रों को चिह्नित कर उनको डेकोरेट करवाने की तैयारी कर रहा है जहां पिछले चुनावों के दौरान वोटिंग परसेंटेज कम था. इसके लिए जिले की आठों विधानसभा के पांच-पांच केन्द्रों को सेलेक्ट किया जा रहा है.

होगी विशेष व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी और डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने बताया कि इस बार के चुनाव में मतदान केन्द्रों पर वोटर्स के लिए पीने के पानी से लेकर दूसरी कई सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. इसके लिए इंतजाम किए जा रहे हैं. इसके अलावा आठों विधानसभा में पांच-पांच बूथों को मॉडल मतदान केन्द्र बनाने की तैयारी है. ये वो बूथ होंगे जहां पिछले चुनावों में मतदान का प्रतिशत कम था. डीएम ने बताया कि इन बूथों को सजाया तो जायेगा ही साथ में यहां अलग से कई दूसरी सुविधाएं भी मौजूद रहेंगी. जिनमें दिव्यांगों और वृद्धों के लिए विशेष व्यवस्था होगी.

कर लें अच्छे से जांच

डीएम ने आठ मार्च को मतदान सम्पन्न कराये जाने के लिए सात मार्च को पांच स्थानों से मतदान दलों के रवानगी स्थल पर भी पेयजल, छाया सहित चिकित्सकों के दल की तैनाती एम्बुलेंस के साथ तैनात किये जाने का निर्देश दिया है. उन्होंने मतदान दल को उपलब्ध कराये जाने वाले तैयार किये जा रहे स्टेशनरी झोलों की रेण्डम जांच किये जाने का निर्देश दिया. इसके अलावा पहडि़या मंडी स्थित स्ट्रांग रूम की सफाई एवं पोताई कराये जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने इसे पांच मार्च तक हर हालत में पूरा कराये जाने का को कहा. साथ ही मण्डी के मेन गेट से मतगणना स्थल तक की सड़क को पूरी तरह दुरूस्त कराये जाने का भी निर्देश दिया. उन्होने रिटर्निग अधिकारियों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र की संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की फिर से जांच कराकर लिस्ट तैयार करने को कहा है.

व्हील चेयर संग रहेंगे दिव्यांग मित्र

पिछले चुनाव में दिव्यांगों को वोटिंग में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए इस बार उनके और वृद्ध लोगों के लिए व्हीलचेयर के साथ दिव्यांग मित्र भी तैनात रहेंगे. डीएम ने बताया कि इसके लिए क्म्क् आवश्यक व्हील चेयर के सापेक्ष सीएमओ की ओर से क्00 व्हील चेयर की अब तक व्यवस्था कराई जा चुकी है. इसके अलावा डीएम ने हर मतदान केन्द्रों पर रैम्प की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश रिटर्निंग अधिकारियों को दिया है.