शनिवार को पोस्टमार्टम हाउस में डाक्टरों की लापरवाही से बदल गई बॉडी

परिजनों ने डाक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए किया हंगामा

ALLAHABAD: स्वरूपरानी नेहरू हास्पिटल स्थित पोस्टमार्टम हाउस में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। डाक्टरों की लापरवाही के चलते लाशें आपस में बदल गई। डाक्टरों ने पोस्टमार्टम के बाद नमिता नामक महिला की जगह उसके परिजनों को संगीता नाम की महिला की लाश सौंप दी। घर पहुंचकर जब परिजनों ने लाश देखा तो वह दंग रह गए और पोस्टमार्टम पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। नाराज परिजन डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगा रहे थे। पुलिस ने परिजनों को किसी तरह समझा-बुझाकर शांत कराया।

संदिग्ध हालात में हुई थी मौत

जार्जटाउन थाना क्षेत्र के सोहबतियाबाग निवासी नमिता उर्फ डॉली पत्‍‌नी सुनील कुमार काफी समय से बीमार चल रही थी। परिवार वालों द्वारा उसका इलाज भी कराया जा रहा था। मगर इसी बीच उसकी बीमारी से मौत हो गई। मामला संदिग्ध होने पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेने पर पोस्मार्टम के लिए भिजवाया दिया था। दूसरी तरफ नवाबगंज थाना क्षेत्र के बनई का पूरा गांव निवासी संगीता देवी पत्‍‌नी कृष्ण कुमार की भी मौत संदिग्ध परिस्थिति में हुई थी। नवाबगंज पुलिस ने भी संगीता के शव को पोस्टमार्टम कराने के लिए भेजा था। शानिवार को दोनों ही शव का डाक्टरों द्वारा पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम हाउस में तैनात कर्मचारियों द्वारा कहीं गलती हुई और शव बदल गया।

डॉक्टर्स ने नहीं करायी पहचान

नियमत: पोस्टमार्टम करने से पहले शव की पहचान परिजन या रिश्तेदारों से कराई जाती है और बॉडी सौंपते वक्त भी शव की पहचान कराई जाती है। आरोप है कि शनिवार को पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों ने ऐसा नहीं किया। आनन फानन में उन्होंने शव को परिजनों को सौंप दिया। इसके चलते सुनील कुमार व उनके घरवाले नमिता की बजाय संगीता की लाश लेकर घर चले गए। इधर जब कृष्ण कुमार ने पत्‍‌नी की लाश देखी तो वह दूसरी थी। इस पर सभी नाराज हो गए और लाश वापस लेकर पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे, डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। खबर पाकर कोतवाली पुलिस भी पहुंच गई और गुस्साए लोगों को शांत कराया। इसके बाद जार्जटाउन से लाश को मंगवाकर बदलवाई गई। संगीता का दोबारा पोस्टमार्टम हुआ। तब कहीं जाकर मामला शांत हुआ। सीएमओ का कहना है कि रोज की तरह शनिवार को भी डाक्टरों ने शव का पोस्टमार्टम किया लेकिन हैरानी की बात यह है कि आखिर लाश कैसे बदली, फिलहाल इस मामले की जानकारी एकत्र की जा रही है।