-उपडाकपाल ने दूसरे के पासवर्ड से कस्टमर्स के एकाउंट से निकाला पैसा, हुआ फरार

VARANASI

मंडुआडीह पोस्ट ऑफिस में दो करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है। यहां के उप डाकपाल ने दूसरे के पासवर्ड से फर्जी तरीके से किसान विकास पत्र, एनएससी, एफडी, एमआईएस एकाउंट से करीब दो करोड़ रुपये निकाल कर फरार हो गया। हालांकि विभागीय जांच चल रही है। मंडुआडीह डाकघर भी कोर बैंकिंग सर्विस से जुड़ चुका है। डाकघर के उप डाकपाल अशोक कुमार ने इसका लाभ उठाते हुए किसी तरह पटना के एक पोस्ट ऑफिस का पासवर्ड हासिल किया। पासवर्ड की मदद से उसने अलग-अलग खाताधारकों के खाते से करीब दो करोड़ रुपये निकाल लिए। उप डाकपाल अक्टूबर में किसी तरह पासवर्ड हासिल कर धीरे-धीरे खातों से पैसा निकाल कर अपने व्यक्तिगत एकाउंट में जमा करता रहा। यह सिलसिला नवंबर तक चला।

विभाग में मचा है हड़कंप

उपडाकपाल के बैंक खाते में अचानक ज्यादा पैसा होने की जानकारी दिल्ली इनकम टैक्स विभाग को हुई। तो आयकर अफसरों ने जब इसकी जानकारी डाक विभाग के उच्चाधिकारियों को दी तो हड़कंप मच गया। डाक निदेशक ने विभागीय जांच शुरू कर दी। घोटाले का खुलासा होने पर बिहार निवासी उप डाकपाल फरार हो गया।

सीबीएस की मदद से उप डाकपाल ने कस्टमर्स के खातों से पैसा निकाल लिया। चूंकि यह साइबर क्राइम है इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञों को लगाया गया है। जांच चल रही है।

कर्नल एसएफ रिजवीं

पोस्टमास्टर जनरल