- बार्डर पर तैनात आर्मी के जवानों के लिए पोस्टल बैलेट तैयार

- इलेक्शन के दौरान ड्यूटी पर तैनात दूसरे फोर्स के जवान भी कर सकेंगे इसका यूज

ALLAHABAD: बार्डर पर तैनात आर्मी के जवान हों या फिर इलेक्शन ड्यूटी में तैनात दूसरी फोर्स, सभी अपने एरिया में वोट डाल सकेंगे। इसके लिए पोस्टल डिपार्टमेंट की ओर से पोस्टल बैलेट की तैयारी पूरी कर ली गई है। पोस्टल बैलेट के बारे में जानकारी देते हुए निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि अपने एरिया में हर कोई वोटिंग करना चाहता है। बार्डर पर तैनात जवान भी हमेशा से इस तमन्ना को दिल में रखता है। ऐसे ही जवानों के लिए ये सुविधा उपलब्ध करायी जाती है, जिससे सेना के जवान भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। पोस्टल बैलेट के चर्चा में होने का सबसे खास कारण ये है कि पहली बार दक्षिण कोलकाता लोक सभा सीट पर अपना वोट डालने के लिए राष्ट्रपति द्वारा भी इसके यूज की सम्भावना है।

ख्ब् घंटे के अंदर तैयार पोस्टल बैलेट

पोस्टल बैलेट के बारे में केके यादव ने बताया कि चुनाव अधिनियम के अनुसार प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप दिए जाने के ख्ब् घंटे के भीतर डाक मतपत्र छापे जाने चाहिए और अगले ख्ब् घंटे के भीतर जारी कर दिए जाने का प्रावधान है। सेवा मतदाताओं के डाक मतों के लिए बाहरी लिफाफे पीले रंग में होते हैं, जिससे उन्हें मतदान में ड्यूटी पर तैनात कर्मियों के लिए डाक मतों से अलग किया जा सके। ये सुविधा राज्य से बाहर तैनात सेना, सशस्त्र बलों के जवान, केन्द्रीय पुलिस बल और राज्य पुलिस बलों के जवान को दी जाती है। इसके लिए उन्हें अपने मूल निवास स्थान पर मतदाता के रूप में पंजीकृत होना अनिवार्य है।

पोस्टल बैलेट के लिए तैयारी पूरी

पोस्टल बैलेट के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। डायरेक्टर केके यादव ने बताया कि डाक मतपत्रों के लिए डाक विभाग ने तमाम तैयारियां की हैं। इसके लिए संबंधित मंडलों के प्रवर डाक अधीक्षकों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। रिटर्निग ऑफिसर द्वारा प्राप्त डाक मतपत्रों को प्राप्त कर उन्हें पंजीकृत पत्र या स्पीड पोस्ट के जरिए संबंधित लोगों को भेजा जा रहा है। इन्हें प्राप्त होते ही उसी दिन रिटर्निग ऑफिसर को तत्काल उनका वितरण भी सुनिश्चित किया जा रहा है। डाक मतपत्रों के पारगमन में सुविधा के मद्देनजर विशेष रजिस्टर्ड या स्पीड पोस्ट बैग बनाए जा रहे हैं। इन पर इलेक्शन अर्जेन्ट भी लिखा जाता है। उन्होंने बताया कि संबंधित डाकघर भेजे व प्राप्त सभी डाक मतपत्रों का रिकार्ड भी अलग से रखता है। डायरेक्टर केके यादव ने बताया कि सभी वितरण डाक घरों को निर्देश दिया गया है कि वे मतपत्र मिलने के दिन ही संबंधित रिटर्निग ऑफिसर्स को वितरित कर दें। मतगणना के दिन तक प्राप्त सभी डाक मतपत्र प्राप्ति के दिन ही रिटर्निग अधिकारी को हस्तगत कर दिए जाएंगे। बाकी दिनों में शाम तीन बजे और मतगणना के दिन प्रात: आठ बजे या मतगणना के आरंभ होने के निर्धारित समय तक प्राप्त डाक मतपत्र हस्तगत किए जाएंगे।