-उप डाकघर में नहीं मिल रहे पोस्टल ऑर्डर, कैंडिडेट्स हो रहे परेशान

-आरयू के एग्जाम में फेल कैंडिडेट्स नहीं डाल पा रहे आरटीआई

===================

24-सब पोस्ट आफिस हैं डिस्ट्रिक्ट में

25-हजार से अधिक आरटीआई आरयू में फेल होने वाले कैंडिडेट्स ने पिछले वर्ष किया था अप्लाई

05 हजार से भी कम आरटीआई इस वर्ष पहुंची हैं आरयू

-===============

बरेली: आरयू के एग्जाम में फेल कैंडिडेट्स आरटीआई अप्लाई करने के लिए शहर के डाकघरों में पोस्टल ऑर्डर लेने के लिए पहुंच रहे हैं. लेकिन निराशा हाथ लग रही है. डाकघरों में पोस्टल ऑर्डर हैं ही नहीं. इससे कैंडिडेट्स को मेन डाकघर तक जाना पड़ रहा है. इससे कई कैंडिडेट्स तो आरटीआई ही अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं.

मेन डाकघर का भी हाल बुरा

उप डाकघर से परेशान होकर मेन डाकघर पहुंचने वाले कैंडिडेट्स को यहां पर भी मायूसी मिल रही है. 10 रुपए का पोस्टल आर्डर मांगने पर पता चलता है कि 1 और 2 रुपए वाले पोस्टल ऑर्डर मिलाकर 10 रुपए के पोस्टल ऑर्डर पूरे किए जाते हैं. इससे पोस्टल ऑर्डर खरीदने वाले कैंडिडेट्स को प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है. ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि जब मेन डाकघर का आलम यह है तो उप डाकघर का हाल क्या होगा.

तो इसलिए कम आईं आरटीआई

-बता दें कि पिछले वर्ष आरयू के मेन एग्जाम में फेल कैंडिडेट्स ने करीब 25 हजार से अधिक आरटीआई डाली थी. लेकिन इस वर्ष आरयू में आरटीआई डालने वालों की संख्या पांच हजार से भी कम रह गई है. इसमें कई स्टूडेंट्स का कहना है कि डाकघरों में पोस्टल ऑर्डर ही नहीं मिल पा रहे हैं जिस कारण स्टूडेंट्स को आरटीआई अप्लाई करने में प्रॉब्लम आ रही है. इसीलिए आरटीआई की संख्या में भी गिरावट आई है. हालांकि इस मामले की शिकायत कैंडिडेट आरयू प्रशासन से भी कर चुके हैं लेकिन वह मामला डाकघर का बता कर पल्ला झाड़ रहे हैं.

====================

- उप डाकघर से पोस्टल आर्डर खत्म होने की शिकायत आती है तो पोस्टल ऑर्डर भिजवा दिए जाते हैं. किसी डाकघर में पोस्टल ऑर्डर नहीं हैं तो वहां पर पता किया जाएगा.

एसके त्रिवेदी, सीनियर पोस्टमास्टर

=============================

-आरयू मेन एग्जाम के लिए आरटीआई अप्लाई करनी है, 15 दिन से श्यामगंज पोस्ट आफिस के चक्कर लगा रहा हूं. अभी तक तो पोस्टल ऑर्डर नहीं मिला. बताया गया कि पोस्टल ऑर्डर खत्म हो गए अभी आए नहीं है.

गोपाल मौर्य

------------------

आरयू में डाकघर तो बना है. लेकिन वहां पर कभी 10 रुपए का पोस्टल ऑर्डर तक तो रहता नहीं है. डाकघर में पोस्टल ऑर्डर खत्म होने की अक्सर समस्या रहती है. इससे प्रॉब्लम होती है.

गोपाल

------------------

-पोस्टल ऑर्डर लेने के लिए प्रेमनगर के उप डाकघर गया तो वहां पर नहीं मिला. हेड पोस्ट आफिस आया तो पता चला कि वहां पर भी 10 रुपए के पोस्टल ऑर्डर की जगह पर 1-2 रुपए के पोस्टल आर्डर दिए जा रहे हैं.

अनिल