1000 से ज्यादा लोग आते हैं हर रोज

08 काउंटर हैं ग्राउंड फ्लोर पर

01 मई से मिलने लगेगा लाभ

-प्रधान डाकघर में ग्राउंड फ्लोर पर लागू होगा क्यू मैनेजमेंट सिस्टम

ALLAHABAD: आपको प्रधान डाकघर में रजिस्ट्री करने जाना हो या पोस्टल ऑर्डर लेना हो तो अब लंबी लाइन में नहीं लगना होगा। ग्राहकों की दिक्कतों को देखते हुए डाकघर प्रबंधन ने ग्राउंड फ्लोर पर क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है। इसका लाभ एक मई से कस्टमर्स को मिलने लगेगा।

दो चरणों में लागू होगा सिस्टम

डाकघर प्रबंधन की ओर से क्यू मैनेजमेंट सिस्टम पहले चरण में प्रधान डाकघर में लागू होगा। दूसरे चरण में कचहरी प्रधान डाकघर और सिटी साइट जंक्शन स्थित उप डाकघर में सिस्टम को लागू किया जाएगा। जून के पहले सप्ताह में ग्राहकों को सुविधा मिलने लगेगी।

डिस्प्ले होगा टोकन नम्बर

जिस तरह किसी डॉक्टर के यहां जाने पर मरीज को टोकन नम्बर दिया जाता है उसी तरह डाकघर में भी ग्राहकों को टोकन दिया जाएगा। इस टोकन पर स्पेशल नंबर लिखा होगा। जैसे ही काउंटर पर संबंधित ग्राहक का टोकन नम्बर आएगा काउंटर पर लगी डिजिटल मशीन पर डिस्प्ले होने लगेगा।

ऐसे काम करेगा सिस्टम

-प्रधान डाकघर के ग्राउंड फ्लोर के प्रवेश द्वार पर एक कर्मचारी को बैठाया जाएगा।

-यहां पर एक डिजिटल मशीन रखी जाएगी।

-जिस ग्राहक का काम होगा उसका नाम और मोबाइल नम्बर संबंधित कर्मचारी मशीन में रजिस्टर्ड करेगा और ग्राहक को टोकन देगा।

-जैसे ही संबंधित काउंटर पर ग्राहक का नंबर आएगा, वह नंबर डिजिटल मशीन पर डिसप्ले होने लगेगा।

ग्राहकों की डिमांड पर बनाई योजना

डाकघर में किसान विकास पत्र, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट व मनी आर्डर भेजने सहित डाक संबंधित कई कार्यो को कराने के लिए रोज दर्जनों ग्राहक आते हैं। डाकघर प्रबंधन की मानें तो पिछले दो महीने में सौ लोगों ने लाइन में लगकर समय की बर्बादी को लेकर प्रवर डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह से शिकायत की थी। शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने की योजना बनाई गई।

ग्राहकों की सबसे ज्यादा शिकायत काउंटर पर घंटों खड़े होने को लेकर थी। इसका समाधान निकालने के लिए क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जाएगा। अब किसी भी ग्राह को लाइन में लगने की जरुरत नहीं होगी। टोकन के जरिए उनका काम कराया जाएगा।

-सुबोध प्रताप सिंह, प्रवर डाक अधीक्षक, प्रधान डाकघर