- डायरेक्टर ऑफ जनरल नई दिल्ली के निर्देश पर हेड पोस्ट आफिस ने जम्मू-कश्मीर के डाक पर लगाई रोक

- मेन डाकघर व आरएमएस से लौटाया जा रहे हैं स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री

GORAKHPR: गोरखपुर से जम्मू-कश्मीर भेजी जाने वाली चिट्ठी पर डाक विभाग की तरफ से रोक लगा दी गई है। गोरखपुर जिले के किसी भी डाकघर से जम्मू कश्मीर न तो स्पीड पोस्ट की जा रही है और ना ही रजिस्ट्री या पार्सल भेजी जा रही है। मेन डाकघर के डिप्टी पोस्ट मास्टर ने इसकी सूचना भी सभी डाकघरों में भेज दी है।

एक हजार से ऊपर डाक फंसे

जब से जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 व 35 ए हटाया गया है। तब से न सिर्फ जम्मू कश्मीर के सभी नेटवर्क सेवाएं ध्वस्त किए गए हैं। बल्कि गोरखपुर से जाने वाले सभी तरह के डाक पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। डाक विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, हेड पोस्ट ऑफिस व आरएमएस से भेजी जाने वाली स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री भेजे गए थे। यह डाक 5 अगस्त से पहले भेजे गए थे। जो बीच रास्ते में ही फंसे हैं। बताया जा रहा है कि जब तक डीजी नई दिल्ली की तरफ से आदेश नहीं आ जाता है तब तक डाक नहीं भेजा सकता है।

हर दिन जाते हैं सैकड़ों डाक

गोरखपुर जिले से हर दिन सैकड़ों रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट होते हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर के लिए 75-100 डाक शामिल हैं। चूंकि गोरखपुर हेड पोस्ट आफिस हैं। यहां से जम्मू कश्मीर के लिए हर दिन डाक जाते हैं। लेकिन डाक पर प्रतिबंध लगने से सारे डाक हेड पोस्ट ऑफिस में ही जमा करा दिए गए हैं।

वर्जन

डीजी पोस्टल डिपार्टमेंट की तरफ से 5 अगस्त को निर्देश आया था कि जम्मू -कश्मीर के लिए जाने वाले डाक पर फिलहाल रोक लगा दी जाए। जब तक अग्रिम आदेश न आ जाए। फिलहाल सभी प्रकार के डाक पर रोक है।

रामदरश, डिप्टी पोस्ट मास्टर, हेड पोस्ट आफिस