-बिना बिजली का बिल जमा किए इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर

ALLAHABAD: अगर बिजली का बिल न जमा होने पर आपके घर का कनेक्शन काट दिया है और फिर भी आप अवैध रुप से बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं तो संभल जाइए। विभाग के संज्ञान में आया है कि बकाए बिल पर बिजली के कटे कनेक्शनों को कई उपभोक्ता गुपचुप तरीके से दोबारा जोड़ कर धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। विभाग ने ऐसे लोगों के खिलाफ जांच टीम बनाकर उनके खिलाफ अभियान चलाया। टीम ने रात में उक्त उपभोक्ताओं पर कैमरे के माध्यम से नजर रख कर इनके खिलाफ साक्ष्य एकत्र किया, जिसे बाद में विभाग के अधिकारियों को दे दी गई। ऐसे तमाम उपभोक्ताओं के खिलाफ विभाग द्वारा एफआईआर दर्ज कराकर कार्रवाई की जा रही है।

देर शाम टीम करती है भ्रमण

टीम ने सिटी के विभिन्न एरिया जैसे कल्याणी देवी, गऊघाट, साउथ मलाका, मुट्टीगंज, फोर्टरोड, करेली आदि इलाके में कनेक्शन की जांच की और फिर जिन भी उपभोक्ताओं का बिल जमा नहंी मिला उनके कनेक्शन काट दिए गए। मगर इसके बाद कई उपभोक्ताओं ने बिजली के बिल जमा किए बगैर ही चोरी छुपे कनेक्शन जोड़कर बिजली का इस्तेमाल किया जाने लगा। टीम ने ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ जांच की और घरों में बिजली इस्तेमाल करते वक्त उसे कैमरे में रिकार्ड कर लिया गया। इस दौरान टीम ने करीब आधे दर्जन से अधिक उपभोक्ताओं को पकड़ा और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया। टीम मेंबर्स ने साक्ष्य को कैमरे के अलावा अपने मोबाइल में भी कैद किया।

वाद विवाद पर हुए उतारु

उधर एफआईआर की सूचना उपभोक्ताओं को मिलते ही भीड़ उपकेन्द्र पहुंच गई। इसके बाद अधिकारियों और उपभोक्ताओं के बीच कहा-सुनी हुई। जहां मामले को बढ़ता देख टीम ने उपभोक्ताओं को साक्ष्य दिखाया, इसके बाद कहीं जाकर उपकेन्द्र पर हंगामा कर रहे उपभोक्ता शांत हो गए। बता दें कि विभाग द्वारा बकाए बिजली के कटे कनेक्शन की अब नियमित रूप से जांच के निर्देश दिए गए हैं।

ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ नजर रखी जा रही है। जो उपभोक्ता कनेक्शन कटने के बाद चोरी छिपे बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ जांच टीम लगायी गई है। जिनके साक्ष्य पर कार्रवाई की जा रही है।

ए आर वर्मा अधीक्षण अभियंता