-दस हजार से ऊपर के बकाएदारों के खिलाफ बिजली विभाग का अभियान शुरू

-अभियान के पहले दिन 61 बकाएदारों के कनेक्शन काटे गए, दो पर एफआईआर की कार्रवाई

ALLAHABAD: बिजली विभाग को बकाएदारों से बकाए की रकम निकालने में पसीने छूट रहे हैं। विभाग द्वारा चलायी छूट की योजना भी बकाएदारों को रास नहीं आयी। विभाग ने पिछले महीने शहरी उपभोक्ताओं के लिए पचास और ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं के लिए सौ प्रतिशत छूट की योजना चलायी गई थी। जिसमें बड़ी संख्या में बकाएदारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था मगर बाद में गायब हो गए। एक बार फिर विभाग ने टीम बनाकर ऐसे बकाएदारों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। मंडे को सिटी के विभिन्न इलाकों में ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ अभियान चलाकर म्क् बकाएदारों के कनेक्शन काटे गए व दो के खिलाफ एफआईआर की कार्रवाई की गई।

एक अप्रैल ख्0क्क् से फ्क् मार्च ख्0क्ब् तक

विभाग ने ऐसे उपभोक्ताओं की लिस्ट तैयार की है, जिन लोगों ने एक अप्रैल ख्0क्क् से फ्क् मार्च ख्0क्ब् के बीच अपना बकाया बिल नहीं जमा किया। इसमें सभी विद्युत उपकेन्द्रों पर दस हजार से अधिक के सभी बकाएदारों की सूची तैयार कर कनेक्शन काटने का निर्देश दिया गया है। जानकारी के मुताबिक बिजली चोरी और लाइन लांस जैसी समस्या में सबसे ऊपर रहने वाले मुख्य जनपदों में इलाहाबाद के अलावा बस्ती, मीरजापुर, गोरखपुर, आजमगढ़ आदि शहरों के लिए एक खास निर्देश जारी किया गया है। क्योंकि इन शहरों में पचास परसेंट से अधिक राजस्व की क्षति प्रत्येक माह हो रही है।

जगह जगह हुई नोक झोंक

सिविल लाइंस एरिया में चलाए गए अभियान के दौरान बिजली विभाग के अधिकारियों को मुसीबतों से गुजरना पड़ा। कई जगह कनेक्शन कटाने को लेकर अधिकारियों और उपभोक्ताओं में कहासुनी हुई.हालांकि स्थानीय लोगों की मध्यस्थता के चलते मामला शांत हो गया। म्योहाल एसडीओ एआर रघुवंशी के नेतृत्व में विभिन्न एरिया में अभियान चलाया गया। इस दौरान उपखंड अधिकारी संदीप कुमार मौर्या जैसे ही अपनी टीम के साथ संगम प्लेस रोड पर पहुंचे, एक दुकान मालिक गाली-गलौज पर आमादा हो गया। बाद में किसी तरह मामला शांत कराया गया। इसी क्रम मे सुभाष चौराहा स्थित एक होटल पर टीम के पहुंचते ही हड़कम्प मच गया। होटल का डेढ़ लाख रुपए बकाया था। हालांकि होटल की ाइट गुल न हो, इसके लिए होटल मालिक ने तत्काल विभाग को पचास हजार रुपए का डीडी बनाकर मौके पर दिया। इस तरह सिविल लाइंस अभियान के दौरान कुल फ्फ् बिजली के कनेक्शन काटे गए। इसमें म्योहाल में बीस और सिविल लाइंस में क्फ् कनेक्शन शामिल है।

क्7 टीमों ने की सघन चेकिंग

बिजली विभाग के मुताबिक सिटी में पहले दिन चलाए गए इस अभियान को सफल बनाने के लिए कुल क्7 टीमों को गठन किया गया था। जिसने सिटी में जार्ज टाउन, तेलियरगंज, धूमनगंज, बम्रौली, कालिंदीपुरम, सिविल लाइंस, कोतवाली, खुल्दाबाद, नैनी, करैली, झूंसी आदि एरिया में जाकर अभियान को अंजाम दिया। इस दौरान कुल म्क् बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए विद्युत विच्छेदन किया गया। इसमें दो लोगों पर एफआईआर, पांच लोगों ने शमन शुल्क, फ्फ् लोगों ने नया कनेक्शन,क्8 लोगों का विद्युत भार बढ़ाया गया। इसके अलावा स्वयं लाइन जोड़ विद्युत चोरी करने वालों के खिलाफ विभिन्न थानों में कुल क्भ् लोगों पर एफआईआर दर्ज हुई।

बाक्स में बकाएदार राशि

इलाहाबाद प्रथम क्फ्ख्0म् 88ख्भ्9ख्क्फ्9

इलाहाबाद ग्रामीण प्रथम ख्भ्भ्म्ख् क्08ब्फ्म्भ्म्7म्

इलाहाबाद द्वितीय क्8ख्ख्भ् क्ख्फ्09भ्9म्7फ्

इलाहाबाद ग्रामीण द्वितीय फ्9क्90 ख्ख्ब्म्फ्फ्क्88क्

नैनी खंड ख्07फ् फ्क्9भ्7म्9म्0

कल्याणी देवी म्फ्7म् क्07क्म्ख्क्908

रामबाग ख्899 भ्7म्0म्म्8फ्फ्

इलाहाबाद वितरण खंड प्रथम क्क्फ्ब्8 क्9म्7ख्म्भ्70क्

बम्रौली ख्ब्ख्क् ब्9फ्877ख्77

म्योहाल क्87फ् 7ब्फ्800भ्9म्

टैगोर टाउन क्8म्7 ब्फ्क्क्भ्9ख्8

इलाहाबाद वितरण खंड द्वितीय म्क्म्क् क्म्7म्79फ्80क्

इलाहाबाद जोन 9भ्8ब्फ् 8फ्7क्ब्भ्8क्भ्9