- हर दिन मेंटेनेंस के नाम पर घंटों हो रहा पावर कट

- अगले महीने होनी है बच्चों की परीक्षा

ष्द्धड्डठ्ठस्त्रड्डठ्ठ.ष्द्धश्रह्वस्त्रद्धड्डह्म4@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (14 छ्वड्डठ्ठ) : रांची में बिजली विभाग की ओर से कराया जा रहा मेंटेनेंस का काम खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। मेंटेनेंस के कारण हर दिन सुबह से शाम तक लगातार पावर कट हो रहा है। इधर चार दिनों से बिजली ने पब्लिक को ज्यादा परेशान कर रखा है। हर दिन मेंटेनेंस के नाम पर पांच से छह घंटे बिजली कट रही है। फरवरी में बोर्ड की परीक्षा होनी है। लेकिन, लाइट ने उनकी स्टडी में खलल डाल रखा है। ठंड के मौसम में ऐसे कई काम होते हैं, जो इलेक्ट्रिसिटी पर ही डिपेंड होता है। छोटे बच्चों के लिए पानी गर्म करने से लेकर, खाना बनाने, नहाने के लिए लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। बुजुर्ग को दवा खाने के लिए भी गर्म पानी चाहिए होता है। पानी गर्म करने के लिए लोग वाटर हीटर या गीजर का इस्तेमाल करते हैं, जो लाइट से चलता है। रूम हीटर चलाने के लिए भी बिजली की जरूरत होती है। लेकिन बिजली न होने से इन सभी कामों में परेशानियां आ रही हैं।

पावर कट का कोई समय निर्धारित नहीं

मोबाइल चार्ज करने से लेकर कई महत्वपूर्ण काम में भी आम नागरिकों को परेशानी हो रही है। हटिया से लेकर रातू, कोकर से टाटीसिलवे, सभी जगह लाइट कट रही है। एक तरह से देखा जाए पूरी रांची में पावर कट का समय बढ़ गया है। पावर कट का कोई निर्धारित समय नहीं है। कभी भी बिजली काटी जा रही है। आश्चर्य की बात तो यह है कि पावर कट की पूर्व सूचना भी नहीं दी जा रही है।

कब कहां कितनी देर के लिए हुआ पॉवर कट

11 जनवरी

-विद्युत शक्ति उपकेंद्र पॉलिटेक्निक और नामकुम में मेंटेंनेंस

-11 से 03 बजे तक बिजली कटी रही

-इफेक्टेड एरिया - मेन रोड, चर्च रोड, कर्बला चौक, पत्थलकुदवा, सुजाता चौक, पीपी कंपाउंड, मकचुंद टोली, लोअर चुटिया, सामलोंग, कृष्णा पुरी, द्वारिका पुरी, बहु बाजार स्टेशन रोड, सिरम टोली।

12 जनवरी

- केवी ग्रिड सब स्टेशन हटिया

- सुबह 08 से शाम 06 बजे तक पावर कट

- इफेक्टेड एरिया - राजभवन, हरमू, किशोरगंज, पिस्का मोड़, आईटीआई, काठीटांड़, रातू, ब्राम्बे, टाटीसिलवे, बेड़ो, कांके।

13 जनवरी

-हटिया ग्रीड, कोकर और आईटीआई फीडर से पावर कट

- सुबह 7 से शाम 6 बजे तक पावर कट

इफेक्टेड एरिया - रातू रोड, पिस्का मोड, चेशायर होम, आईटीआई, पंचशील नगर, लक्ष्मी नगर, पंडरा, देवी मंडप, रवि स्टील, रातू,्र लाहकोठी, इंद्रपुरी, हरमू रोड, पहाड़ी मंदिर एरिया, कुम्हार टोली, गाड़ीखाना चौक, कचहरी, कांके रोड, गांधी नगर, रेडियम रोड, रातू रोड व आसपास।

14 जनवरी

-हटिया, आईटीआई, राजभवन स्टेशन से पावर कट

-स बह 08 से शाम 06 बजे तक

-इफेक्टेड एरिया - राजभवन, हरमू, रातू रोड, ब्राम्बे, टाटीसिलवे, बेड़ो, कांके, केतारी बगान, चुटिया, पिस्का मोड, लक्ष्मी नगर, देवी मंडप, सरोवर नगर, इंद्रपुरी, अल्का पुरी, मधुकम,

ऑफीशियल वर्जन

फीडर में कुछ टेक्निकल खराबी आ गई थी। मेंनटेंस का काम चल रहा था, ठीक कर लिया गया है। साथ ही अंडरग्राउंड केबलिंग के लिए भी शट डाउन करना पड़ता है। इसलिए थोड़ी परेशानी हो रही है।

- प्रशांत कुमार, आईटीआई, फीडर

क्या कहती है आम पब्लिक

घर में हार्ट के पेशेंट हैं, उन्हें बहुत प्रॉब्लम हो रही है। नहाने और पीने के लिए पानी गर्म करना पड़ता है, लेकिन लाइट नहीं होने से इस पर असर पड़ रहा है।

करण कुमार, आईटीआई

हर दिन तीन से चार घंटे लाइट कटी रहती है। दो दिन से दिन भर लाइट कट रही है। लाइट नहीं होने से छोटे बच्चों को संभालने में बहुत परेशानी होती है।

सुजाता केडिया, बजारा

सुबह सात बजे से लाइट कटी हुई है। मोबाइल चार्ज नहीं होने से ऑफिस से संपर्क नहीं हो पा रहा है। वहीं घर में भी बगैर लाइट के प्रॉब्लम होता है, लगता है जैसे किसी गांव में आ गए हों।

बिट्टू कुमार, मधुकम

ऐसा लग रहा है, जैसे 15 साल पीछे चले गए हैं। हर दिन घंटों बिजली कट रही है। मेंटेनेंस के नाम पर रोजाना पांच से छह घंटे हो रही पॉवर कट। रोज एक ही स्थान के बारे में कहा जाता है कि मेंटेंनेंस चल रहा है, फिर भी काम पूरा नहीं हो रहा है।

राहुल पांडेय, रातू रोड

फरवरी में मैट्रिक की परीक्षा है। घर में तीन स्टूडेंट हैं जो परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। उनकी स्टडी प्रभावित हो रही है। लाइट नहीं रहने से स्टडी नहीं कर पा रहे हैं। परीक्षा में खराब रिजल्ट का जिम्मेवार कौन होगा?

विवेक कुमार, चुटिया