- बिजली चोरी में पटनाइट्स अव्वल, दो महीने में बिजली चोरी के 1249 मामले आए सामने

- ओवरलोडेड फीडर से बढ़ रही शहर में पॉवर फ्लक्चुएशन

- शहर में मेनटेनेंस जारी पर लगातार कट रही बिजली

PATNA : शहर में बिजली चोरी परवान चढ़ रहा है। पटनाइट्स टोका फंसा कर बिजली चोरी करने में अव्वल हैं। बिजली के पोल पर ईट व डब्बों से बंधे झूलते तार इस बात के प्रमाण हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि केवल दो महीने में ही बिजली चोरी के क्ख्ब्9 मामले सामने आए हैं। शहर के किसी भी इलाके में चले जाएं आपको बिजली के पोल पर मकड़जाल की तरह कटिया फंसाकर बिजली चोरी होते जरूर दिख जाएगा। इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट द्वारा चोरी रोकने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन बिजली चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही। टोका फंसाने के कारण ही फीडर ओवरलोडेड हो रहे हैं इसके कारण पॉवर फ्लक्चुएशन और ब्रेकडाउन की समस्या आती है।

कंपनियों की नजर चोरी पर

एक तरफ इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट कहता है कि हम चौबीस घंटे बिजली देंगे। वहीं दूसरी ओर इसकी उत्पादन का एक बड़ा हिस्सा टी एंड डी लॉसेज में चला जाता है। इसमें करीब ब्0 परसेंट तक नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नार्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के एमडी आर लक्षमणन ने बताया कि हर महीने बिजली चोरी करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। मई, ख्0क्भ् में म्ब्म् और जून, ख्0क्भ् में म्0फ् चोरी के केसेज सामने आए हैं। ऐसे केसेज में एफआईआर सहित अन्य प्रावधान भी लागू किया जाता है।

बढ़ रहा पॉवर फ्लक्चुएशन

डिपार्टमेंट को मेनटेनेंस वर्क को पूरा करने की दरकार है, लेकिन ऐसा समय रहते कभी किया ही नहीं गया। यही वजह है कि कई इलाकों में अचानक ही बिजली गुल होने या पॉवर फ्लक्चुएट होने की समस्या बढ़ रही है। कहीं फीडर ओवरलोडेड हो रहे हैं तो कहीं ब्रेकडाउन हो रहा है। यह बात खलती है कि नए बजट में बिजली पर ही सबसे अधिक पैसा खर्च करने के लिए आवंटित किया गया है। बीते एक हफ्ते में बेली रोड, आशियाना-दीधा, राजीव नगर, फुलवारी शरीफ, एसके नगर, किदवईपुरी, मंदिरी, लोदीपुर, अगमकुंआ, राजेंद्र नगर समेत कई प्रमुख इलाकों में बिजली घंटों बिजली गुल रही।

किससे करें शिकायत

बिहटा, दानापुर, पुनपुन आदि जगहों पर शहर से थोड़ी ही दूरी पर हेल्पलाइन नंबर हेल्पलेस हो जाता है। पुनपुन थाना एरिया निवासी अमित ने आई नेक्स्ट को बताया कि हमारे इलाके में पिछले तीन दिनों से रात भर बिजली कटी रही। जब इसकी शिकायत करते हैं तो कोई फोन अटेंड करने वाला भी नहीं है। पीएसएस सेंटर पर जाने से भी समाधान नहीं निकला। अगर फोन पर भी कोई जवाब नहीं दे तो आखिर हेल्पलाइन चलाने की जरूरत ही क्या है।

ऐसी बिजली जो इनवर्टर बंद कर दे

राजेंद्र नगर के रोड नंबर -म् में रहने वाले सुजीत कुमार ने बताया कि सरकार कहती है कि बिजली प्रायोरिटी सेक्टर है। पर राजेद्र नगर इलाके में बिजली घंटों कटी रहती है, जिससे इनवर्टर तक चार्ज नहीं ले पाता। अब तो सोचना पड़ता है कि हमलोग राजधानी में रहते हैं या गांव में।

बिजली की हालत ठीक नहीं है। मेनटेनेंस वर्क पूरी तरह से फ्लॉप है। इसमें सुधार की जरूरत है।

-सुजीत कुमार, रोड नंबर-म्, राजेंद्र नगर

प्रत्यय अमृत आए तो लगा कि अब सुधार होगा। दरअसल जब सेना ही काम नहीं करेगी तो कैप्टन क्या कर सकता है। व्यवस्था अभी नहीं सुधरी तो कभी नहीं सुधरेगी।

- राहुल कुमार सोनी, मछुआटोली

स्टूडेंट हूं। रात में पढ़ाई करना चाहता हूं, लेकिन बत्ती गुल रहती है। आखिर किस काम का बार-बार मेनटेनेंस जब बिजली ही ठीक से नहीं मिलती है।

- गौतम, कंकड़बाग

पॉवर फ्लक्चुएशन के कारण घर इलेक्ट्रिक सामान खराब हो गए हैं। एसी भी काम नहीं करता। प्राइवेटाइजेशन के बाद भी स्थिति नहीं सुधरी।

- रौशन कुमार, महेंद्रू

ये तो हद हो गई है, डिपार्टमेंट का हेल्पलाइन नंबर ही बंद रहता है। पिछले तीन दिन से पुनपुन में रात के समय बिजली नहीं रहती है।

- अमित, पुनपुन थाना एरिया

रात के समय बिजली का आना-जाना लगा रहता है। बिजली इतनी देर गायब रहती है कि इनवर्टर भी चार्ज नहीं हो पाता।

- हिमांशु, रोड नंबर दो, राजेंद्र नगर