RANCHI: दो साल से बंद पड़ा लातेहार जिले के चंदवा का पावर प्लांट इस साल शुरू हो सकता है। अभिजीत ग्रुप के द्वारा तैयार किए गए इस पावर प्लांट को एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी इंडिया आरसीएल ने टेक ओवर कर लिया है। अब इस पावर प्लांट को आरसीएल कंपनी द्वारा शुरू किया जाएगा। यहां रहने वाले लोगों के दिन बहुरेंगे। इस प्लांट को चालू होने से आसपास के रहने वाले हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

ख्00भ् में ही शुरू होना था प्लांट

अभिजीत ग्रुप द्वारा ख्00भ् में कोल बेस्ड क्080 मेगावाट पावर प्लांट लगाने के लिए झारखंड सरकार के साथ एमओयू हुआ था। कंपनी ने ख्00भ्-0म् में लातेहार जिले के चंदवा में पावर प्लांट लगाने का काम शुरू किया। ख्0क्0 में प्लांट शुरू होना था, लेकिन काम पूरा नहीं हुआ। अंतत: ख्0क्फ् में कंपनी ने प्रोडक्शन स्टार्ट करने की तैयारी शुरू कर दी। इसी बीच अभिजीत ग्रुप के निदेशकों का नाम कोल स्कैम में आ गया। अभिजीत ग्रुप का चितरपुर कोल ब्लॉक रद्द कर दिया गया। इसके बाद बैंकों ने भी अभिजीत ग्रुप का साथ छोड दिया। इसके बाद से अभिजीत ग्रुप की भी रूचि खत्म हो गई। नतीजन प्लांट बंद पड़ा हुआ है।

ख्भ् फीसदी कंपनी का शेयर

ख्0क्फ् में जब अभिजीत ग्रुप ने चंदवा में पावर प्लांट का काम बंद कर दिया, तो केंद्र सरकार ने प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप के अंदर में इस कंपनी को ले लिया। इसके बाद से इस कंपनी को टेक ओवर करने के लिए कई कंपनियों ने प्रयास किया। अंत में एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी इंडिया आरसीएल ने इस कंपनी का स्वामित्व लेने में सफलता पाई। आरसीईएल कंपनी का शेयर इसमें ख्भ् प्रतिशत ही है, बाकी के 7भ् प्रतिशत शेयर बैंकों के पास हैं।

कंपनी ने शुरू की एक्टिविटी

आरसीएल कंपनी ने चंदवा में पावर प्लांट को पूरी तरह से अपने कब्जे में लेने से पहले ही वहां गतिविधियां भी शुरू कर दी है। कंपनी द्वारा प्लांट के आसपास रहने वाले लोगों को कंबल बांटा गया। साथ ही वहां मेडिकल कैंप भी लगाया गया।

ख्00 करोड़ के कल-पुरजे चोरी

ख्0क्फ् के लास्ट में कंपनी पूरी तरह से इस प्लांट को छोड़ दी। इसके बाद वहां प्लांट से चोरी की घटनाएं शुरू हो गई। कई बार प्लांट में आग भी लगाया जा चुका है। लेकिन यहां एक साल से मशीनों के कल-पुरजों की चोरी हो रही है। यह खेल ख्0क्ब् से ही जारी है। एक अनुमान के मुताबिक, इस दौरान लगभग ख्00 करोड़ के कीमती कल-पुरजे चोरी हो गए। इस पर सरकार या प्रशासन की ओर से किसी तरह की कार्रवाई भी नहीं हो रही है।

क्0 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

अभिजीत ग्रुप जब इस इलाके में आया था, तो शुरू में लोगों ने विरोध किया था। लेकिन बाद में वहां के लोगों ने कंपनी को जमीन दी। बदले में लोगों को मुआवजा और नौकरी मिली। आसपास के हजारों युवाओं को नौकरी दी गई, लोगों का जीवन स्तर में सुधार हो रहा था। लेकिन बीच में कंपनी ने प्लांट छोड़ दिया। इसके बाद से युवा बेरोजगार हो गए। लेकिन अब दूसरी कंपनी के आने से लोगों की उम्मीद जगी है। अनुमान के अनुसार, प्लांट के शुरू होने से क्0 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।