इलेक्ट्रिक सप्लाई सिस्टम में हैदराबादी ट्रेंड को मिली हरी झंडी

100 केवीए के छोटे ट्रांसफार्मरों से की जाएगी विद्युत आपूर्ति

हाई लोड वाले कनेक्शन जोड़े जाएंगे एचटी लाइन से

ALLAHABAD: मेट्रो सिटी हैदराबाद के पैटर्न पर इलाहाबाद में विद्युत आपूर्ति सिस्टम डेवलप करने की मंजूरी मिल गई है। इसके तहत बड़े ट्रांसफार्मर की जगह 100 केवीए के छोटे ट्रांसफार्मरों से आपूर्ति की जाएगी। इलेक्ट्रिक लाइंस को अंडर ग्राउंड किया जाएगा। विद्युत उपकेंद्रों को इंटरकनेक्ट किया जाएगा। वहीं हाई लोड वाले कनेक्शनों को एलटी लाइन से हटाकर एचटी लाइन से जोड़ा जाएगा।

योजना पर कार्य शुरू

हैदराबादी ट्रेंड पर पॉवर सप्लाई सिस्टम डेवलप करने का कार्य शुरू हो चुका है। शहर के करेली, करेलाबाग, कसारी मसारी, बमरौली, कल्याणी देवी, रामबाग आदि एरिया में छोटे-छोटे ट्रांसफार्मर लगाने पर विचार विर्मश किया जा रहा है। सिटी में 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए विद्युत उपकेन्द्रों को अंडरग्राउंड केबिल के जरिए एक दूसरे से इंटरलिंक करने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। शहर में हैदराबाद का प्लान स्टैब्लिश करने के लिए जिले के अधिकारी वहां जाकर प्लान की जानकारी पूर्व में ही ले चुके हैं। बिजली आपूर्ति व्यवस्था पर अध्ययन कर चुके हैं।

दी गई सर्वे व रिसर्च की सीडी

सिटी में बिजली व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए उदेश्य से बिजली विभाग ने अपने अभियंताओं को बिजली अपूर्ति मॉडल का सर्वे और रिसर्च की सीडी प्रदान की है। नई व्यवस्था के बाद गली मोहल्ले में दो पोल पर या फिर रोड पर रखे हैवी ट्रांसफार्मर दिखना बंद हो जाएंगे। बता दें कि हैदराबाद में बिजली अपूर्ति एचवीडीएस सिस्टम पर आधारित है। जिससे हाईवोल्टेज लाइनों से उपभोक्ताओं को सीधे छोटी क्षमता के ट्रांसफार्मरों के द्वारा बिजली अपूर्ति करने का सिस्टम है। खास बात यह है कि इस प्रणाली के तहत बिजली की मॉनीटरिंग करने में काफी आसानी होती है। इसमें एलटी लाइनों को इस्तेमाल नहीं किया जाता है। वहीं आने वाले दिनों में सिटी में भी एलटी लाइनों की जरूरत को कम किया जाएगा। क्योंकि 2016 तक बिजनेस प्लान में बिजली वितरण व्यवस्था के तहत लाइन लॉस को समाप्त किया जाएगा।