-1 जून से ही अफेक्टिव हुई ह्मद्ग1द्बह्यद्गस्त्र श्चश्र2द्गह्म ह्लड्डह्मद्बद्घद्घ

-डोमेस्टिक-कॉमर्शियल में 8 से 9 और इंडस्ट्री टैरिफ में 17-18 परसेंट की बढ़ोतरी

-छ्वस्श्वक्त्रष्ट ने जुस्को के पावर टैरिफ को दी मंजूरी

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जुस्को की इलेक्ट्रिसिटी का यूज करने वालों को इस महीने से तगड़ा करंट लगने वाला है। इस वजह से कीमत में बढ़ोत्तरी। जुस्को ने एक जून से इलेक्ट्रिसिटी पावर टैरिफ बढ़ा दी है। अभी कंज्यूमर्स जिस रेट से बिजली बिल दे रहे थे उसमें 8 से 18 परसेंट तक की बढ़ोतरी कर दी गई है। नेक्स्ट मंथ कंज्यूमर्स से बढ़े हुए टैरिफ पर इलेक्ट्रिक बिल वसूला जाएगा।

श्वद्यद्गष्ह्लह्मद्बष्द्बह्ल4 ह्लड्डह्मद्बद्घद्घ में हुए 8 से 18 परसेंट की बढ़ोतरी

जुस्को की इलेक्ट्रिसिटी पर बढ़ा हुआ टैरिफ एक जून से ही लागू हो गया है। इसके तहत डोमेस्टिक व कॉमर्शियल कैटेगरी के कंज्यूमर्स को 8 से 9 परसेंट ज्यादा बिल देना होगा। इस कैटेगरी का कंज्यूमर बेस 99 परसेंट है। इसके अलावा इंडस्ट्रियल टैरिफ में 17 से 18 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है। इसमें होटल, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मल्टीप्लेक्स के अलावा मीडियम व लार्ज स्केल इंडस्ट्रीज भी शामिल हैं। वहीं सोसायटीज को भी बिजली बिल महंगा पड़ने वाला है। कई सोसायटिज जैसे आशियाना, विजया हेरिटेज सहित अन्य को बल्क सप्लाई की जाती है। इनके टैरिफ में भी 8 से 9 परसेंट की बढ़ोतरी की गई है।

ञ्जड्डह्मद्बद्घद्घ ह्मद्ग1द्बह्यद्बश्रठ्ठ के लिए जुस्को ने 2 साल पहले ही दिया था श्चद्गह्लद्बह्लद्बश्रठ्ठ

जुस्को द्वारा इलेक्ट्रिसिटी टैरिफ रिवाइज करने के लिए दो साल पहले ही झारखंड स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेग्युलेटरी कमीशन (जेएसईआरसी) को पीटिशन दिया गया था। अब इस पीटिशन पर डिसीजन आ गया है और जेएसईआरसी ने जुस्को के प्रपोजल को अप्रूव कर दिया है, जो एक जून से प्रभावी हो गया है।

सिटी में पावर ह्लह्मड्डठ्ठह्यद्वद्बह्यह्यद्बश्रठ्ठ ड्डठ्ठस्त्र स्त्रद्बह्यह्लह्मद्बढ्डह्वह्लद्बश्रठ्ठ लॉस है सबसे कम

झारखंड में जमशेदपुर ऐसी सिटी है जहां 99.9 परसेंट पावर अवेलेबिलिटी है और लोगों को सही ढंग से बिजली मिल पाती है। यहां ट्रांसमिशन व डिस्ट्रिब्यूशन लॉस भी कंट्री में सबसे कम केवल 4.5 परसेंट है। इसका कारण पावर डिलिवरी प्रोसेस व उपकरणों का सही यूज है। जुस्को द्वारा सब स्टेशन की रेगुलर मेंटेनेंस की जाती है और पुराने उपकरणों को चेंज कर दिया जाता है, जिस कारण पावर लॉस न के बराबर होता है। इसी का परिणाम है कि जुस्को को भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ पावर द्वारा लगातार दो साल 2012-13 व 2013-14 में बेस्ट पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी का अवार्ड दिया गया है।

स्नश्रह्म 4श्रह्वह्म द्बठ्ठद्घश्रह्मद्वड्डह्लद्बश्रठ्ठ

-जुस्को द्वारा डोमेस्टिक व कॉमर्शियल टैरिफ को रिवाइज किया गया है और इस कैटेगरी के टैरिफ में 8 से 9 परसेंट तक की बढ़ोतरी की गई है।

-इंडस्ट्रियल टैरिफ में 17 से 18 परसेंट तक की बढ़ोतरी हुई है। इस कैटेगरी में 4 डिफरेंट कैटेगरिज शामिल हैं।

-डीएसएचटी (सोसायटीज) के लिए भी इलेक्ट्रिसिटी बिल में 8 से 9 परसेंट तक की बढ़ोतरी की गई है।

झारखंड के लगभग सभी स्टेट में पावर कट की स्थिति है। कई स्टेट में रात 10 बजे के बाद मॉल व शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में पावर लोड कट करने का आदेश भी दिया गया है। ऐसे में जमशेदपुर में लोग 24 आवर की पावर सप्लाई अवेल कर रहे हैं। वैसे यहां पावर डिस्ट्रिब्यूशन व ट्रांसमिशन लॉस कम है, लेकिन लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है।

-राजेश राजन, चीफ, कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन, जुस्को