- ऑटोमेटिक हो सकेगी मीटर रीडिंग

- रिमोट कंट्रोल से कट जाएगा कनेक्शन

आगरा। अब बिजली मीटरों से गड़बड़ी करना आसान नहीं होगा। डीवीवीएनएल (दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड) द्वारा इसके लिए स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी की जा रही है। इन मीटर से ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जा सकेगी। बिल न देने पर रिमोट कंट्रोल से बिजली काट दी जाएगी। बिल जमा होने पर उसी से बिजली कनेक्ट की जा सकेगी। जिले में 15 अगस्त के बाद इस पर कवायद शुरू कर दी जाएगी। ये मीटर पहले ऐसे स्थानों पर लगाए जाएंगे, जहां लाइन लॉस सबसे ज्यादा है।

नहीं कर पाएंगे बिजली चोरी

स्मार्ट मीटर लगने से विभाग के कर्मचारियों को मीटर की रीडिंग लेने के लिए घर-घर की दौड़ नहीं लगानी होगी। वे कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे ऑनलाइन रीडिंग ले सकेंगे। मीटर से छेड़छाड़ की जानकारी ले सकेंगे। वहीं, उपभोक्ता भी स्टेटस को स्वयं क्रॉस चेक कर सकेगा। गड़बड़ी पर कंट्रोल रूम में कंप्लेन भी कर सकेगा। इसके लिए सभी के मोबाइल नंबर फीड किए जा रहे हैं। विद्युत सब स्टेशन पर बिल का पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं से कहा जा रहा है कि वे भुगतान करने के दौरान अपना मोबाइल नम्बर अवश्य नोट करवाएं।

फॉल्ट की मिल सकेगी जानकारी

स्मार्ट मीटर लग जाने से उपभोक्ता को फॉल्ट दुरुस्त कराने के लिए बिजली विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस दौरान कोई फॉल्ट होने पर कंट्रोल रूम में लगे कप्यूटर सिस्टम की स्क्रीन पर फॉल्ट की जानकारी मिल सकेगी। विभाग की टीम मौके पर पहुंचेगी। इस फॉल्ट को दुरुस्त कर बिजली आपूर्ति सुचारु कर देगी।

ऐसे पकड़ी जाएगी बिजली चोरी

स्मार्ट मीटर के लिए बने कंट्रोल रूम से ये जानकारी हो सकेगी कि कौन से ट्रांसफॉर्मर में कितनी बिजली आपूर्ति हो रही है? उस ट्रांसफॉर्मर से कितने कनेक्शन कनेक्ट हैं। किस कनेक्शन में कितनी बिजली आपूर्ति हो रही है। कनेक्शन की रीडिंग कितनी आ रही है। इससे बिजली चोरी का पता चल जाएगा।

स्मार्ट मीटर वहां लगाए जाएंगे, जहां लाइन लॉस सबसे ज्यादा है। इसके अलावा जहां एक हजार की आबादी है, वहां नंगे तारों को हटाकर केबिल डाली जाएंगी।

शेष कुमार बघेल, स्टाफ ऑफिसर, डीवीवीएनएल आगरा