-बुधवार रात दो बजे कल्याणी देवी पावर हाउस में 33 हजार केवीए अंडर ग्राउंड केबल में फाल्ट आने से मचा हाहाकार

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एक तो भीषण गर्मी का प्रकोप और दूसरे बिजली का गहराता संकट हर किसी के लिए मुसीबत बनता जा रहा है. इस बार बिजली का संकट कल्याणी देवी डिवीजन के अन्तर्गत कल्याणी देवी पावर हाउस से खड़ा हो गया. बुधवार देर रात दो बजे पावर हाउस की तैंतीस हजार केवीए की अंडर ग्राउंड केबल में फॉल्ट हुआ तो आधा दर्जन से अधिक एरिया में हाहाकार मच गया. क्षेत्रीय लोगों ने आरोप लगाया कि गुरुवार सुबह इस मामले में फोन किया गया तो डिवीजन के अधिशाषी अभियंता महेन्द्र कुमार व पावर हाउस एसडीओ संजीव कुमार का फोन स्विच ऑफ मिला.

ताला लगाकर भागे कर्मचारी, प्रदर्शन

पावर हाउस सब स्टेशन में केबल फॉल्ट की वजह से आपूर्ति ठप हुई तो गुरुवार को सुबह आठ बजे ही मीरापुर व कल्याणी देवी एरिया के दर्जनों लोग सब स्टेशन पहुंच गए. लेकिन पब्लिक के पहुंचने से पहले ही स्टेशन पर तैनात जूनियर इंजीनियर व अन्य कर्मचारी वहां से निकल गए. अधिकारियों का फोन स्विच ऑफ और स्टेशन पर ताला बंद देखकर पब्लिक का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया. दर्जनों महिलाओं ने हाथों में बाल्टी लेकर अपना विरोध दर्ज कराया.

यह एरिया हुए प्रभावित

कल्याणी देवी पावर हाउस की अंडर ग्राउंड केबल फॉल्ट होने से मीरापुर, कल्याणी देवी, रसूलपुर, अतरसुइया, दरियाबाद, हर्षवर्धन नगर व पटेल नगर आदि एरिया में हाहाकार मच गया. पब्लिक एक-एक बूंद पानी के लिए तरस गई. यह स्थिति बुधवार देर रात दो बजे से लेकर गुरुवार शाम पांच बजे तक बनी रही.

दस बजे पहुंचे अधिकारी

केबल की मरम्मत कराने के लिए कल्याणी देवी डिवीजन के अधिशाषी अभियंता कर्मचारियों के संग सुबह दस बजे पावर हाउस पहुंचे. पहुंचते ही उन्हें पब्लिक का आक्रोश झेलना पड़ा. उन्होंने दो-तीन घंटे में फॉल्ट को ठीक करके आपूर्ति बहाल करने का आश्वासन दिया तो पब्लिक वापस लौट गई. केबल दुरुस्त करने में शाम के पांच बज गए. इसके बाद आपूर्ति बहाल हुई तो हर्षवर्धन नगर व मीरापुर में लो वोल्टेज की समस्या एक घंटे तक बनी रही.

कॉलिंग

एरिया में लाइट जाना हर दूसरे दिन की बात हो गई है. इस बार रात में गई इसलिए पानी की एक-एक बूंद के लिए तरसना पड़ा.

राकेश कुमार

जब भी इलाके में बिजली जाती है तो सबसे पहले अधिकारियों का नंबर एंगेज बताने लगता है. इस बार यह समस्या ज्यादा देर तक बनी रही.

राम प्यारे

बिजली जाने से घर का पूरा काम अस्त-व्यस्त पड़ा रहा. रोजमर्रा के कामकाज के लिए पूरे दिन बिजली का इंतजार किया गया. इस बार इलाके में बहुत ज्यादा बिजली जा रही है.

शांति देवी

समस्या ऐसी थी कि एक-एक बाल्टी पानी के लिए दूसरे के घर जाना पड़ रहा था. रात में ही लाइट जाने से पानी स्टोर नहीं कर सके थे.

गोलू

वर्जन

पावर हाउस की अंडर ग्राउंड केबल में बड़ा फाल्ट आ गया था. इसकी वजह से आपूर्ति ठप हो गई थी. मैं खुद पावर हाउस पर खड़ा होकर तीन घंटे तक फाल्ट ठीक कराता रहा. शाम चार बजे तक पूरे एरिया में आपूर्ति बहाल हो गई थी.

-महेन्द्र कुमार, अधिशाषी अभियंता कल्याणी देवी डिवीजन