-जिले के नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव संजय आर भुसरेड्डी ने समीक्षा बैठक में वाराणसी और सोनभद्र मॉडल अपनाने के दिए निर्देश

BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट में लंबे समय से 300 बेड का सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल और 100 बेड का मॉडर्न मैटरनिटी विंग न बन पाने पर डिस्ट्रिक्ट के नोडल ऑफिसर व गन्ना विकास के प्रमुख सचिव संजय आर भुसरेड्डी ने नाराजगी जाहिर की है। प्रमुख सचिव ने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को वाराणसी और सोनभद्र मॉडल की तर्ज पर आउटसोर्सिग कर जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव ने सैटरडे को विकास भवन सभागार में डिस्ट्रिक्ट के विकास कार्यो की समीक्षा की।

गूगल ड्राइव पर दिखे सारा डाटा

प्रमुख सचिव ने करोड़ों के बजट खर्च पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि विभागीय कामकाज को ऑनलाइन करें, न कि कम्प्यूटर में आंकड़ेबाजी। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह तक स्वास्थ्य विभाग का सभी डाटा गूगल ड्राइव पर दिखना चाहिए। जिसे डीएम व सीडीओ से भी लिंक करना होगा। डीएम टीम बनाकर स्वास्थ्य विभाग के अलावा अन्य विभागों का डाटा गूगल ड्राइव पर अपलोड कराएं। ताकि एंड्रायड फोन पर डाटा आसानी से दिख सके।

हेल्थ सिस्टम पर नाराजगी

प्रमुख सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के आंकडे़ देख एम्बुलेंस सिस्टम पर सवाल खडे़ किए। उन्होंने कहा कि जब डॉक्टर ही नहीं हैं तो हॉस्पिटल कैसे शुरू होंगे लेकिन नई बिल्डिंग बनाकर गोलमाल किया जा रहा है। उन्होंने सीएमओ और सीएमएस से कहा कि वह बताएं कि हॉस्पिटल को शुरू करने के लिए क्या किया, कितनी बार हेडक्वार्टर से पत्राचार किया लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं देखा सका। प्रमुख सचिव ने दवाईयों के स्टॉक के आंकड़े भी देखे। स्वास्थ्य विभाग एम्बुलेंसों के टायर व बैट्री खराब बताकर गैराज में खड़ी कर देते हैं। उन्होंने कहा, अब यह बहानेबाजी नहीं चलेगी। जीएम डीआईसी टायरों पर ठंडी रबर चढ़ाने वाली यूनिटों को सक्रिय करें।

रिपोर्ट में न हो गड़बड़ी

प्रमुख सचिव ने मीटिंग में कहा कि आधार कार्ड के द्वारा फर्जीवाड़ा करने वालों पर एफआईआर दर्ज की गई थी लेकिन उन पर अब तक क्या कार्रवाई की गई, इसकी रिपोर्ट भेजें। जिन जमीनों पर अवैध कब्जा है उसे तुरंत हटवाया जाए। उन्होंने अन्य विभाग के अधिकारियों से भी कहा कि वह अपनी रिपोर्ट ठीक कर लें, निरीक्षण के दौरान कोई कमी नहीं मिलनी चाहिए।