-प्रवासियों को चमचमाती सड़क दिखाने की बेताबी, जल्दबाजी में सिर्फ बिछा रहे सड़कों पर तारकोल

-सिटी के कई इलाकों में नहीं हो रहा है काम, बिखरी है गंदगी, फैला है सीवर

varanasi@inext.co.in
VARANASI :
सात समुंदर पार से आने वाले प्रवासियों की तैयारियों में जिला प्रशासन कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहा। यही कारण है कि पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। जिन जगहों पर प्रवासियों का फुटफाल अधिक होने वाला है उन एरिया को तो पॉश एरिया का लुक दिया जा रहा है। रोड बनाये जा रहे हैं। डिवाइडर पर रंगरोगन हो रहा है। पोल्स को कलर कर रहे हैं। हेरिटेज लाइट भी टांग दी गयी है। यानि सब कुछ वेल मैनेज्ड है। तीन दिनों के समिट के लिए करोड़ों रुपये खर्च करके एक ही रोड को बार-बार बनाया जा रहा है। रातों रात सड़कें बन जा रही है। आप खुद सोच सकते हैं कि आपाधापी में बनी ये सड़कें कितना ट्रैफिक झेल पायेंगी। हालत ये है कि रोड पर तारकोल बिछा दी जा रही है। यदि बारिश हो जाए तो एक राउंड में ही गिट्टी उखड़ जाएगी। बानगी देखना है तो फिर मलदहिया-इंग्लिशिया लाइन की सड़क को ले लीजिए। इसके अलावा वरूणा पार में बनी हुई सड़कें भी चाइना माल टाइप हैं।

क्या यहां नहीं आएंगे प्रवासी?
शहर के प्रमुख मार्गो को तो दो से तीन बार मरम्मत कराया गया है। इस बार तो और भी तेजी से काम हुआ है। मगर, लिंक मार्ग से हटकर कुछ ऐसे भी मार्ग है जो आज भी अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं। गिरिजाघर से रामापुरा होते हुए रेवड़ी तालाब वाया भेलूपुर थाना तक की सड़क कमर तोड़ने वाली है। हालांकि इस रोड पर प्रवासियों की आवाजाही नहीं होगी। जवाहर नगर कालोनी से भेलूपुर तक की सड़क ध्वस्त है। शंकुलधारा से विनायका रोड भी जर्जर है। वहीं रविदास गेट लंका से सामनेघाट तक की सड़क भी खस्ताहाल है। उधर, वरूणापार इलाके के महावीर मंदिर से टकटकपुर तक की सड़क सालों से नहीं बन पाई है।

वार्डो में कूड़ा उठान रूका
प्रमुख मार्गो के डिवाइडर को शैंपू से चमकाने से लेकर बड़ी-बड़ी मशीनों से शहर में साफ-सफाई भी तेजी से हो रही है। मगर, जिन जगहों पर प्रवासियों के कदम नहीं पड़ने वाले हैं उन एरिया में कूड़ा-करकट, उबड़ खाबड़ सड़कें और बजबजाते सीवर का कोई पुरसाहाल नहीं है। हाल यह हो गया है कि बहुत से वार्डो में सफाई कर्मियों की संख्या घटाकर प्रवासी सम्मेलन से जुड़ी तैयारियों के कार्यो में लगा दिया गया है। कुछ वार्डो में कूड़ा उठान भी नहीं हो रहा है। नगर निगम में शिकायत करने पर पता चला कि ऐढ़े गांव में आयोजित प्रवासी सम्मेलन की तैयारियों में गए हैं।

हमारे वार्ड में साफ-सफाई व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है। पता चला है कि सफाई कर्मी प्रवासी सम्मेलन की तैयारियों में लगे हुए हैं।

राघवेंद्र चौबे, महमूरगंज

सामनेघाट की सड़क चलने लायक नहीं है, दोनों ओर सड़क खोद दी गई है। जिससे जाम की समस्याएं बढ़ गई है।

निलेश मिश्रा, सामनेघाट

महावीर से से टकटकपुर मार्ग की हालत खस्ताहाल है। इस तरफ तो जिला प्रशासन का ध्यान ही नहीं है। सब जगह की सड़क बन रही है मगर यहां कोई ध्यान नहीं है।

विवेक पाठक, अर्दली बाजार