varanasi@inext.co.in
VARANASI: प्रवासी भारतीयों को भगवान बुद्ध पर आधारित लाइट एंड साउंड शो दिखाने का प्लान है। इसके लिए सारनाथ में तैयारी युद्ध स्तर पर हो रही है। कोशिश है प्रवासियों को इसका दीदार कराया जा सके। 16 जनवरी तक इसका ट्रायल भी हो सकता है, लेकिन इसमें वाइस ओवर किसका होगा इस पर सस्पेंस कायम है। इसको लेकर कोई भी ऑफिसर कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं है। पहले इसमें महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज होने की बात की जा रही थी। लेकिन अभी तय नहीं है कि शो में महानायक की ही आवाज है।

सात करोड़ रुपये से हो रहा कार्य
पुरातात्विक खंडहर कैंपस में बन रहे प्रोजेक्ट का काम दो साल से अधिक समय से चल रहा है। साढ़े सात करोड़ के प्रोजेक्ट में लेट को लेकर पर्यटन विभाग की काफी किरकिरी हो चुकी है। काम राजकीय निर्माण निगम के माध्यम से कराया जा रहा है। पहली स्क्रिप्ट में अमिताभ बच्चन द्वारा संशोधन की बात विभाग ने बताई। इसके बाद दोबारा स्क्रिप्ट बनाई गई लेकिन उसे महानायक के पास भेजा गया या नहीं इसकी जानकारी नहीं दी जा रही है। फिलहाल कैंपस में स्क्रीन लगाने का काम अंतिम दौर में है। सोमवार को साउंड टेस्टिंग का काम पूरा हो चुका है। लाइट एंड साउंड शो में भगवान गौतम बुद्ध के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

खड़े होकर देखेंगे शो
खंडहर कैंपस में बन रहे लाइट एंड साउंड सिस्टम को देखने के लिए चेयर नहीं लगाई जाएंगी। यहां पर जगह की कमी है। जबकि पहले यह तय था कि 30 से अधिक कुर्सियां लगाई जाएंगी। हालांकि इनॉगरेशन होने तक प्लास्टिक की कुर्सियां लगाई जाएंगी। कुल मिलाकर प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर यहां पर तैयारियां जोरशोर से की जा रही है। ताकि दुनिया भर से बनारस पहुंचने वाले प्रवासियों को भगवान बुद्ध को लाइट एंड साउंड शो के थ्रू दिखाया जा सके।