- इमलियान मस्जिद, जामा मस्जिद और मछेरान में विशेष तौर पर तैनात रही फोर्स

- सोशल मीडिया पर भी रखी गई विशेष नजर, आलाधिकारियों ने लिया सुरक्षा का जायजा

Meerut । दिल्ली हिंसा के मद्देनजर जुमे की नमाज को लेकर मेरठ में भी प्रशासन हाई अलर्ट पर रहा। जुमे की नमाज के लिए शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। इस दौरान जोन के सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में पैरामिलेट्री फोर्स की तैनाती की गई। दोपहर को संगीनों के साए में जुमे की नमाज अदा की गई। एडीजी जोन प्रशांत कुमार और कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने सुरक्षा का जायजा लिया। वहीं, एसएसपी और एसपी सिटी समेत पूरा फोर्स इमलियान मस्जिद और जामा मस्जिद पर तैनात रहा। शांतिपूर्वक नमाज संपन्न होने के बाद अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली।

राहत की सांस ली

गौरतलब है कि बीते दिनों दिल्ली हिंसा के बाद शहर में हाईअलर्ट था। जुमे की नमाज को लेकर मेरठ जोन के सभी अधिकारी सुबह से ही सड़कों पर मुस्तैद रहे। एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि जोन के आठ जिलों में पुलिस के साथ ही 21 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की गई है। हर जिले में सेक्टर स्कीम लागू करते हुए लगातार शांति समिति की बैठक की गई हैं। सोशल मीडिया से अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की टीम ने विशेष नजर रखी। एसएसपी अजय साहनी और डीएम अनिल ढींगरा ने इमलियान मस्जिद और जामा मस्जिद में भी सुरक्षा का जायजा लिया। शहर के सभी बाजार पूरी तरह से खुले हुए हैं। नमाज होने के बाद ही राहत की सांस पुलिस प्रशासन ने ली। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि संवेदनशील जगहों पर पुलिस तैनात रही। हर गतिविधि पर नजर रखी गई।

हर गतिविधि पर रखी नजर

शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सिविल डिफेंस की तैनाती की गई थी। इस अलावा पुलिस मित्रों की भी तैनाती हुई थी। आदर्श सेवा समिति के अध्यक्ष अनस चौधरी ने पुलिस के साथ मौजूद रहे।

नहीं हुई बंदियों की पेशी

हाई अलर्ट के चलते पूरा प्रशासन शहर की चौकसी में था ताकि शहर में किसी तरह का कोई माहौल खराब न हो, इसको लेकर कचहरी में बंदियों की पेशी भी नहीं कराई गई। कचहरी में बंदियों की किसी भी शुक्रवार को नहीं कराई गई है।

शहर भर में शांति के साथ जुमे की नमाज हुई। सोशल मीडिया से भी विशेष निगरानी रखी गई। मेरठ में अमन चैन के लिए सब ने अपना सहयोग दिया है।

प्रशांत कुमार

एडीजी जोन

---------

नमाज पढ़ने को लेकर विवाद

मेरठ। हापुड़ अड्डे के पास इमलियान मस्जिद में शुक्रवार को पक्की सड़क पर नमाज पढ़ने को लेकर विवाद हो गया। सीओ कोतवाली और इंस्पेक्टर कोतवाली ने नमाज पढ़ने को लेकर मना किया तो विवाद हो गया। कुछ नमाजी ने विरोध करना शुरू कर दिया, इस दौरान नमाज में से उठकर कुछ बड़े लोग आए और उन्होंने नमाज को कच्ची सड़क पर पढ़वाया, जिसके बाद ही मामला शांत हुआ।

पुलिस से हुई कहासुनी

इमलियान मस्जिद पर नमाज पढ़ी जा रही थी, कुछ लोग मस्जिद के अन्दर नमाज पढ़ रहे थे जबकि कुछ सड़क पर कच्चे में नमाज पढ़ रहे थे। कुछ लोगों ने पक्की सड़क पर बैठकर नमाज पढ़नी शुरू कर दी। जिसका सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला और इंस्पेक्टर कोतवाली देवेश शर्मा ने मना किया, जिसको लेकर नमाजी की पुलिस से हॉट-टॉक हो गई। कच्चे में सड़क पर नमाज पढ़ने के लिए कहा तो नोकझोंक हो गई, हालांकि बाद में मामला शांत हो गया।

कुछ नमाजी सड़क पर आ गए थे, इसको लेकर उन्हें मना किया गया था। किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं हुआ। अन्दर ही बैठकर युवकों ने फिर नमाज पढ़ी है।

दिनेश शुक्ला

सीओ कोतवाली