ranchi@inext.co.in
RANCHI: अब मोबाइल की तरह अपने घर का बिजली मीटर भी कीजिए रिचार्ज. जी हां, झारखंड बिजली वितरण निगम द्वारा राजधानी रांची समेत राज्यभर में प्री-पेड बिजली मीटर लगाया जाएगा. जून से रांची में इस सेवा की शुरुआत हो जाएगी. राज्य के सभी प्रमुख शहरों में 7.5 लाख बिजली उपभोक्ताओं के घर प्री-पेड मीटर और राजधानी रांची के 3.5 लाख घरों में स्मार्ट मीटर चुनाव के बाद लगाए जाएंगे.

रांची में 3.65 लाख स्मार्ट मीटर
रांची के 3.65 लाख उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा. करीब 256 करोड़ की लागत से राजधानी के सभी उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाने की इस योजना पर काम जून महीने से शुरू हो जाएगा. स्मार्ट मीटर में प्री-पेड और पोस्ट पेड दोनों का विकल्प रहेगा. इस प्रकार के मीटर केंद्रीय कंट्रोल रूम से ऑनलाइन जुड़े रहेंगे. इसकी निगरानी भी की जा सकेगी.

लाइन लॉस होगा काम
पहले चरण में 7.5 लाख घरों में प्री-पेड मीटर लगने हैं. पहला चरण दो वषरें में पूरा होगा. प्री-पेड मीटर के लिए उपभोक्ताओं से अलग से शुल्क नहीं लिए जाएंगे. प्री-पेड मीटर से झारखंड बिजली वितरण निगम को लाइन लॉस कम करने में मदद मिलेगी. इस समय राज्य का लाइन लॉस 30 परसेंट के आसपास है. प्री-पेड मीटर से बिजली चोरी पर नियंत्रण लग सकेगा. स्वीकृत लोड से अधिक भार पर बिजली का उपयोग मुमकिन नहीं होगा. राज्य में अगले तीन वषरें के दौरान स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाए जाएंगे. ऊर्जा मंत्रालय ने ऊर्जा संरक्षण, आसान बिलिंग और बिजली वितरण करने वाली कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार को मद्देनजर रखते हुए वर्ष 2021 तक स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने का निर्देश दिया है.

पहले फेज में यहां प्री-पेड मीटर

शुरुआत में प्री-पेड मीटर मुख्य रूप से रांची, लोहरदगा, सिमडेगा, चिरकुंडा, खूंटी, पाकुड़, राजमहल, चक्रधरपुर, फुसरो, कोडरमा, डालटनगंज, आदित्यपुर, चकुलिया, चास, गुमला, लातेहार, गढ़वा, दुमका, जामताड़ा, चाईबासा, चतरा, साहिबगंज, रामगढ़, हजारीबाग, झुमरीतिलैया, धनबाद, गिरिडीह, देवघर में लगाए जाएंगे.

ऑनलाइन रिजार्च फैसिलिटी भी
प्री-पेड मीटर से उपभोक्ता मोबाइल की तरह बिजली रिचार्ज करा सकेंगे. मीटर में बिजली खपत का डाटा दिखता रहेगा. साथ ही कितने का रिचार्ज कराया गया और कितनी राशि की बिजली का उपयोग किया गया. इसकी भी जानकारी मिलेगी. औसत उपयोग के आधार पर शेष राशि से कितने घंटे बिजली उपयोग की जा सकेगी, यह जानकारी भी उपभोक्ताओं को मिलती रहेगी. वहीं, रिचार्ज खत्म होने से पहले मीटर में अलर्ट मिलता रहेगा, ऑनलाइन रिचार्ज भी किया जा सकेगा.

ऐसे काम करेगा प्री-पे्रड मीटर

1. जो नया प्री-पेड मीटर लगाया जाएगा उसमें मोबाइल की तरह रिचार्ज कूपन से रिचार्ज किया जाएगा.

2. जितनी यूनिट बिजली की खपत आपके घर की है, उसके रेट के अनुसार मल्टीप्लाई करके रिचार्ज करा सकते हैं.

3. बिजली वितरण निगम के ऐप को पहले मोबाइल में डाउनलोड करना होगा, उसके बाद अपना कंज्यूमर नंबर ड़ालकर रजिस्टर्ड करना होगा.

4. डेबिट कार्ड, पेटीएम कार्ड या वॉलेट से भी करा सकते हैं रिचार्ज