- कार्यशाला में मौजूद लेडीज को वितरित की गई संस्कारों को बताने वाली सीडी, दिए गिफ्टस

>BAREILLY: सेक्रेड हा‌र्ट्स किडुकेशन-2 कैंपस में आयोजित दो दिवसीय गर्भ संस्कार कार्यशाला में वेडनसडे को ब्लड डोनेशन, प्रेग्नेंट लेडीज की सामान्य जांच की गई। कार्यशाला का आयोजन श्रीमती संतोष कुमारी अग्रवाल वेलफेयर सोसायटी की ओर से संचालित 'एक उम्मीद' संस्था ने किया था। स्कूल की संचालिका राधा सिंह ने 16 संस्कारों में से गर्भ संस्कार की जरूरत और उसका महत्व बताया। कहा कि बच्चे का करीब 70 परसेंट मानसिक विकास प्रेग्नेंसी में ही हो जाता है। ऐसे में, गर्भ संस्कार बच्चों को संस्कारवान बनाने के लिए बेहद जरूरी है।

कविताओं से परिभाषा

गर्भ संस्कार पर आयोजित कार्यशाला में संस्था की पदाधिकारियों ने अपने विचार रखे। वहीं, प्रिंसिपल उर्मिला वाजपेयी ने कविता के माध्यम से माँ की संवेदना, संस्कार के अनुष्ठान को साधना बताया। डॉ। नीरा अग्रवाल ने गर्भ संस्कार कार्यशाला की सराहना करते हुए नारी के आत्मनिर्भर होने, गर्भ संस्कार, प्रेग्नेंसी के दौरान की समस्या और समाधान, किस माह में कौन सी जांच कराएं समेत कई जानकारियां दी। डॉ। शालिनी माहेश्वरी ने गर्भ संस्कार के महत्व को बताते हुए पूरे परिवार को सहयोग करने को कहा। इसी क्रम में 'एक उम्मीद' संस्था ने डॉक्टर्स और डॉ। शाहजहां बेगम को सम्माि1नत किया।

संस्कारों की दी सीडी

संस्था के पदाधिकारियों ने सभी रजिस्टर्ड लेडीज को गर्भ संस्कार की बारीकि यों से रूबरू कराने वाली सीडी, साहित्य समेत गिफ्ट्स दिए। उन्होंने इस सीडी को अपने सगे संबंधियों और पड़ोसियों को भी दिखाने का अनुरोध किया। कार्यक्रम का समापन रीना वर्मा की कविता से किया गया। इस दौरान संस्था की अमिता अग्रवाल, श्रीमती अम्बुज गुप्ता, इन्दु सेठी, कविता अग्रवाल, कोमल कपूर, मनु विज, मनिता धीरवानी, मिनी चावला, नीलिमा गौड़, निधि अग्रवाल, पारूल अग्रवाल, राधा सिंह, रेनू महाजन, सीमा गोयल, सोनल मेहरोत्रा, सोनिया सेठी समेत तमाम लोग मौजूद रहे।