- चारबाग रेलवे स्टेशन से फिर शुरू हुई प्री पेड ऑटो की सुविधा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: अब यात्रियों को चारबाग रेलवे स्टेशन पर ऑटो चालकों से किराए को लेकर मोलभाव नहीं करना होगा. चारबाग रेलवे स्टेशन पर उन्हें प्री पेड ऑटो की सुविधा मिलेगी. शुक्रवार को जीआरपी ने इस सेवा की शुरुआत की है.

बूथ से होगी बुकिंग

जीआरपी ने शुक्रवार को प्रीपेड ऑटो सेवा की शुरुआत कर पैसेंजर्स को एक शानदार तोहफा दिया है. पैसेंजर्स को अब जीआरपी बूथ पर पहुंच प्रीपेड आटो बुक करना होगा. वहीं से उसे किराए की पर्ची मिलेगी. यह किराया उसे अपनी मंजिल पर पहुंच कर ऑटो चालक को देना होगा.

चुटकियों में मिलेगी डिटेल

आइजी रेलवे दिनेश पाल सिंह ने स्पष्ट किया है कि किराए में किसी तरह का बदलाव नहीं है. आरटीओ से स्वीकृत किराया ही प्रीपेड ऑटो बूथ पर लिया जाएगा. प्री पेड ऑटो में 300 ऑटो को रजिस्टर्ड किया गया है. इन सभी ऑटो ड्राइवरों का सत्यापन कराया गया है. एसपी रेलवे सौमित्र यादव ने बताया कि प्रीपेड ऑटो बुक करने के लिए पैसेंजर को जीआरपी को किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी.

ड्राइवर्स के लिए नियम

प्रीपेड ऑटो सेवा के सभी ड्राइवरों का वर्दी पहनना अनिवार्य किया गया है. साथ ही उन्हें अपने साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र भी रखना होगा. जिसमें उनका नाम, पता और मोबाइल नंबर अंकित होगा. प्रीपेड ऑटो बूथ से तीन पर्चिया जारी होंगी. इसमें एक पैसेंजर्स को, एक ऑटो चालक को और एक प्रीपेड बूथ पर रहेगी. इस पर ऑटो का नंबर लिखा जाएगा. ऐसे में यह पता रहेगा कि चारबाग से पैसेंजर किसी ऑटो से रवाना हुआ है. किसी भी तरह की आशंका होने पर संबंधित ऑटो की डिटेल चुटकियों में सामने आ जाएगी.

बाक्स

अचानक बढ़ जाते हैं दाम

चारबाग रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की शिकायत रहती है कि रात और त्योहार के सीजन में यहां से चलने वाले ऑटो का किराया दोगुना तक बढ़ जाता है. ऑटो चालक उनसे मनमाना किराया वसूल करते हैं. अब यह प्री पेड सुविधा शुरू होने के बाद उन्हें इस तरह की समस्या से राहत मिलेगी.

बाक्स

स्टेशन से कहां का कितना किराया

स्थान दूरी किराया

विधान भवन 3.5 32

कैसरबाग 4 37

लविवि 6 55

निशातगंज 7.5 68

मेडिकल कॉलेज 6.5 60

महानगर 7.5 69

इमामबाड़ा 7.2 69

तेलीबाग 8.1 78

मुंशीपुलिया चौराहा 11 101

इंदिरानगर 11.5 106

गोमतीनगर 11 101

एसजीपीजीआई 12 110

गोमतीनगर विस्तार 16 147

बीबीडी 19 174

आईआईएम 20 182

जानकीपुरम 19 174

बंथरा बाजार 21 192

बीकेटी 22 201