o teri ki

- प्रीपेड के कनेक्शन पर अधिक लोड पड़ने पर ट्रिप कर जा रही बिजली

- विभाग में कंप्लेंट करने जाने पर अधिक बिजली खपत की खुल जा रही पोल

GORAKHPUR:

बिजली विभाग बिजली चोरी पकड़ने के लिए तरह-तरह के जतन करता है लेकिन अब उसने ऐसा सिस्टम डेवलप कर लिया है कि 'चोर' खुद ही उसके पास पहुंच जा रहा है। जी हां, एक-दो नहीं, 200 से अधिक कंज्यूमर्स ने विभाग जाकर खुद ही अपनी चोरी पकड़वा दी। दरअसल, प्रीपेड मीटर में ऐसी व्यवस्था है कि अधिक लोड होने पर बिजली ट्रिप कर जाती है। इसकी शिकायत लेकर गए कंज्यूमर्स के घर जब जांच की गई तो पता चला कि एक या दो किलोवाट वाले कनेक्शन पर इससे अधिक बिजली खपत की जा रही थी।

केस-1

लालडिग्गी एरिया के रहने वाले मनोज जायसवाल के यहां एक माह पहले एक किलोवाट का प्रीपेड मीटर लगा। मनोज ने सोचा कि चलो अब बिल कम आएगा। मई माह में जैसे ही गर्मी बढ़ी, बार-बार लाइन ट्रिप होने की प्रॉब्लम होने लगी। पहले तो लोकल इलेक्ट्रिकल को बुलाकर सही कराया लेकिन प्रॉब्लम दुरुस्त नहीं हुई तो जेई से कंप्लेन की। पता चला कि एक किलोवाट का लोड है लेकिन इससे अधिक बिजली खपत हो रही थी। जिससे बिजली ट्रिप कर जा रही थी।

केस-2

विकास नगर एरिया के जवाहर प्रसाद के यहां मई माह में प्रीपेड मीटर लगा। उसके बाद से ही लोग परेशान हैं। दस दिन तक सब कुछ सही रहा, लेकिन उसके बाद जैसे ही घर में कूलर और पंखे चलना शुरू हुआ, घर की बिजली बार-बार ट्रिप होने लगी। एक हजार रुपए लोकल मिस्त्री पर खर्च कर दिए तब भी प्रॉब्लम सही नहीं हुई। विभाग में कंप्लेन किया तो टीम जांच करने पहुंची। जिसपर अधिक लोड का मामला सामने आया।

--------

इस तरह पकड़ी जाती चोरी

प्रीपेड मीटर में एक सिस्टम है कि जितने लोड का मीटर है, उतने लोड की बिजली ही खर्च घर में हो सकती है। इससे कम होने पर तो पब्लिक को लाभ होगा लेकिन इससे अधिक होने पर घर की बिजली गुल हो जाएगी।

वर्जन

प्रीपेड मीटर में ऑटोमेटिक कट सिस्टम लगा हुआ है। जितने लोड का कनेक्शन है, उतने लोड की खपत ही किया जा सकता है। अगर इससे एक भी वाट अधिक खपत हुई तो घर की बिजली गुल हो जाएगी।

- प्रमोद जायसवाल, एसडीओ