प्रेरणा एप डाउनलोड न करने वाले टीचर्स की एक माह की अटेंडेंस हो सकती है जीरो

- बार-बार आदेश के बाद भी अधिकतर टीचर नहीं डाउनलोड कर रहे प्रेरणा एप

LUCKNOW: राजधानी के बेसिक स्कूलों के टीचर प्रेरणा एप में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। ऐसे शिक्षकों पर विभाग अब एक्शन लेने की तैयारी कर रहा है। विभाग उन शिक्षकों की सूची तैयार कर रहा है, जिन्होंने एक माह बीतने के बाद भी प्रेरणा एप डाउनलोड नहीं किया है। शिक्षकों का यह डाटा बीएसए ऑफिस से बेसिक शिक्षा निदेशालय और शासन को भेजा जाएगा। इन शिक्षकों पर तत्काल एक्शन लेने की बात भी कही गई है। गौरतलब है कि हजारों शिक्षकों ने अभी ये एप डाउनलोड नहीं किया है।

हो सकती है एक माह की अटेंडेंस जीरो

बीएसए कार्यालय के सूत्रों का कहना है कि प्ररेणा एप को शिक्षक दिवस पर सीएम योगी ने लांच किया था। इस एप के माध्यम से ही स्कूलों के शिक्षकों की उपस्थिति के साथ-साथ स्कूलों की मौजूदा स्थिति की फोटो डेली अपलोड करनी थी। मिड-डे-मील का वितरण, ड्रेस वितरण जैसी जानकारियां भी इस एप से दी जानी थीं। हालांकि शिक्षकों में इस एप को लेकर गंभीरता नहीं नजर आई। बड़ी तादात में शिक्षकों ने एप डाउनलोड नहीं किया। अब ऐसे शिक्षकों का डाटा तैयार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि ऐसे शिक्षकों की एक माह की उपस्थिति जीरो करने की तैयारी है।

बाक्स

18 सौ ने ही किया डाउनलोड

राजधानी में बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों को मिलाकर कुल 7212 शिक्षकों को प्रेरणा एप डाउनलोड करना था। अभी 1800 शिक्षकों ने ही एप डाउनलोड किया है। वहीं 1800 से अधिक स्कूलों में केवल सौ स्कूलों का ही डाटा हर दिन प्रेरणा एप के माध्यम से विभाग तक पहुंच रहा है।