- डिप्टी सीएम की घोषणा के बाद कई परीक्षा केन्द्रों में होगा बदलाव

- बिना वॉइस रिकार्डिग वाले स्कूल नहीं बनेंगे परीक्षा केन्द्र

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए केन्द्रों में फिर से बदलाव की तैयारी शुरू हो गई है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की ओर से सीसीटीवी में बिना वाइस रिकार्डिग वाले स्कूलों को सेंटर नहीं बनाने की घोषणा के बाद यूपी बोर्ड केन्द्रों की सूची में बदलाव की तैयारी में जुट गया है। बोर्ड की ओर से केन्द्रों की तैयार टेंटेटिव सूची को फिलहाल जिलों तक भेजा गया है। ऐसे में बोर्ड की तरफ से चिन्हित किए गए परीक्षा केन्द्रों को फाइनल सूची से बाहर करने की तैयारी है।

206 स्कूलों में नहीं हैं रिकार्डर

यूपी बोर्ड की ओर से इस बार की बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार केन्द्रों की सूची में 206 ऐसे स्कूल भी शामिल हैं, जिनमें लगे सीसीटीवी कैमरों में वाइस रिकार्डिग की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में स्कूलों को वाइस रिकार्डिग के लिए समय दिया जाएगा। समय बीतने के बाद स्कूलों की जिला समिति की ओर से निरीक्षण करके रिपोर्ट यूपी बोर्ड को भेजने का निर्देश दिया गया है। बोर्ड को मिली रिपोर्ट में यदि स्कूलों में सीसीटीवी कैमरों में वाइस रिकार्डिग की व्यवस्था नहीं मिलती है तो फाइनल सूची से इन्हें बाहर कर दिया जाएगा। इनके स्थान पर आस-पास के किसी अन्य स्कूल को सेंटर बनाया जाएगा।

अभी टेंटेटिव लिस्ट तैयार कर जिलों को भेजी गई है। आपित्तियां मिलने और वाइस रिकार्डिग की व्यवस्था होने के बाद परीक्षा केन्द्रों की सूची फाइनल की जाएगी।

नीना श्रीवास्तव, सचिव, यूपी बोर्ड