देहरादून (ब्यूरो)। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नेशनल गेम्स सेक्रेट्रिएट का इनॉग्रेशन करते हुए अफसरों को निर्देश दिए कि गेम्स की मेजबानी के लिए अक्टूबर 2020 तक तैयारियां पूरी कर ली जाएं। गेम्स का आयोजन नवंबर 2021 में होना है। कहा है कि तैयारियों के लिए हर महीने का टारगेट निर्धारित किया जाय। ऐसे ही हर महीने समीक्षा भी की जाय। की जायेगी। सीएम ने बताया कि गेम्स के आयोजन के लिए देहरादून व हल्द्वानी में खेल गांव भी डेवलेप किए जाएंगे।

दून-हल्द्वानी में तैयार होंगे खेल गांव

दून में 8 हजार खिलाड़ी और ऑफिसर्स की कैपेसिटी वाला खेल गांव डेवलप किया जाएगा, जबकि हल्द्वानी में डेवलप होने वाले खेल गांव में 4 हजार खिलाड़ी व अफसरों के रहने की व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में सीएम ने अफसरों को दिशानिर्देश दिए। रिव्यू मीटिंग में खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय, सीएस उत्पल कुमार सिंह, युवा कल्याण परिषद् के उपाध्यक्ष जितेन्द्र रावत मोनी, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव अमित नेगी, आईएएस शैलेष बगोली, बृजेश संत, डीजी अशोक कुमार व प्रभारी सचिव एसए मुरुगेशन आदि मौजूद रहे।

प्रपोजल्स की हो रेगुलर मॉनिटरिंग

नेशनल गेम्स की मेजबानी को लेकर हुई रिव्यू मीटिंग में सीएम ने अफसरों को निर्देश दिए कि खेल विभाग द्वारा केंद्र को भेजे गए प्रपोजल्स की समय-समय पर मॉनिटरिंग की जाए, कि उनका क्या अपडेट है। बताया कि किसी प्रपोजल में कोई दिक्कत आती है, तो इसकी इन्फॉर्मेशन सीएम ऑफिस को अवेलेबल कराई जाए।

अदर स्टेट्स से करें को-ऑर्डिनेट

सीएम ने कहा है कि बरसात के सीजन को ध्यान में रखकर वर्कप्लान बनाया जाए। नेशनल गेम्स के लिए जो भी कार्य किये जा रहे हैं, स्पोर्ट्स स्पेशलिस्टों व स्पोर्ट्स बॉडी से को-ऑर्डिनेट कर लिए जाएं। कहा कि जिन स्टेट्स में पहले नेशनल गेम्स हुए हैैं, उनका एक्सपीरियंस भी पूछा जाए।

स्टेट की प्रेस्टीज का सब्जेक्ट

सीएम ने कहा कि यह नेशनल गेम्स की मेजबानी मिलना स्टेट के लिए बड़ा अचीवमेंट है, गेम्स का सफल आयोजन स्टेट की प्रेस्टीज का मामला है। इसमें किसी तरह की लापरवाही न की जाए। सभी डिपार्टमेंट आपसी समन्वय से काम करें।

नेशनल गेम्स पर एक नजर

- नेशनल गेम्स में शामिल रहेंगी 34 गेम्स।

- गेम्स दून, हल्द्वानी, हरिद्वार, गुलरभोज, ऋषिकेश, नैनीताल व रुद्रपुर में होंगे।

- 14 दिन तक स्टेट में होगी नेशनल गेम्स की कॉम्पिटीशंस।

- 15 गेम्स देहरादून व 8 गेम्स हल्द्वानी में होंगे ऑर्गेनाइज।

- बॉक्सिंग कॉम्पिटीशन पिथौरागढ़ में होगा ऑर्गेनाइज।

dehradun@inext.co.in