- गुरुवार को करवाचौथ, रात 8:15 बजे होगा चंद्रोदय

- कई सालों बाद बना सिद्धयोग देगा शुभ फल

LUCKNOW:

पति की लंबी आयु की कामना के साथ सुहागिनें करवाचौथ का व्रत रखती हैं। हिंदू धर्म में इस व्रत को बहुत खास माना गया है। आचार्य प्रदीप तिवारी के अनुसार इस बार गुरुवार करवाचौथ का व्रत सिद्धयोग में बेहद फलदायी है। चंद्रोदय रात 8:15 के आसपास होगा। वही त्योहार को लेकर मार्केट में कई तरह के स्पेशल ऑफर भी आए हैं। ज्वैलरी की दुकानों में लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई है।

पिंक ड्रेस पहनकर करें पूजा

करवाचौथ वाली सुबह गौरी और गणेश की पूजा करने के बाद व्रत की शुरूआत करते हुये करवाचौथ व्रत कथा को सुनना चाहिए। इसके साथ कई पकवान बनाने चाहिए। शाम को गौरी-गणेश के साथ चंद्रमा का पूजन करना चाहिए। अगर महिलाएं पिंक कलर की ड्रेस पहनकर पूजा करेंगी तो उनकों विशेष लाभ होगा। छलनी में दीया रखकर पति को देखना चाहिए। इसके बाद व्रत का पारायण करें। चंद्रोदय चतुर्थी के अंतिम प्रदोष काल में चंद्रोदय हो रहा है। जो पंचमी का मान लेकर होगा। इसलिए शाम 8:15 के आसपास चांद नजर आयेगा।

सरगी का है विशेष महत्व

करवाचौथ में सरगी का भी विशेष महत्व है। व्रत की शुरूआत से एक दिन पहले सास अपनी बहुओं को सरगी देती हैं। सरगी में मिठाई, ड्राई फ्रूट्स, मठरी, फल आदि होता है। जिसे खाकर विवाहिता व्रत की शुरुआत करती हैं।

बाजारों में बड़ी रौनक

करवाचौथ को लेकर महिलाओं ने शॉपिंग भी तेज कर दी है। बाजार में मिट्टी से लेकर चांदी तक के करवा मौजूद हैं। मिट्टी के करवा की कीमत 20 रुपए से शुरू हैं तो चांदी के करवा 5 हजार रुपए से स्टार्ट हो रहे हैं।

डिजायनर मेहंदी की धूम

महिलाएं शॉपिंग के साथ मार्केट में ही डिजायनर मेहंदी लगवाती नजर आ रही हैं। इस बार हिना मेहंदी के साथ अरबी मेहंदी का क्रेज भी दिखाई दे रहा है। कई जगह तो लोग डिजायनर मेहंदी टैटू बनावाने का भी आफर दे रहे हैं। इसके साथ पारंपरिक साड़ी और डिजायनर सूट की भी मांग अधिक है।

पूजन सामग्री का रखें ध्यान

करवाचौथ पूजा के लिए करवा, दीपक, कपूर, बाती, हल्दी, पानी का लोटा, लकड़ी का आसन, चलनी, कच्चा दूध, सिंदूर, चूड़ी, चुनरी, मिठाई आदि सामग्री जरूर रखें।

करवाचौथ को लेकर विभिन्न वेट और साइज के डिजायनर चांदी के करवा मौजूद हैं। इसके साथ गोल्ड और सिल्वर ज्वैलरी पर मेकिंग फ्री और डायमंड पर 25 फीसद की छूट है।

- उत्कर्ष अग्रवाल, ओनर खुनखुनजी ज्वैलर्स

इस बार करवाचौथ पर कई आफर हैं। गोल्ड व सिल्वर ज्वैलरी पर 30 फीसद और सॉलिटेयर डायमंड पर 40-50 फीसद की छूट है। डिजायनर चांदी के करवा की शुरुआत करीब 5 हजार से है।

- सुधीर केसरवानी, ओनर बद्री सरार्फ विश्वनाथ ज्वैलर्स

मोती-माणिक डिजायन आधारित स्पेशल चांदी का करवा बनवाया गया है। इसके साथ लाइट वेट ज्वैलरी प्रति 10 ग्राम गोल्ड ज्वैलरी पर 15 सौ की छूट के साथ डायमंड पर 20 फीसद की छूट है।

- राजीव गुप्ता, ओनर श्री आरके ज्वैलर्स

सिद्धयोग बेहद फलदायी

आचार्य प्रदीप तिवारी के अनुसार इसबार करवाचौथ 17 अक्टूबर गुरुवार को है। इसी दिन गुरु और पूर्णा तिथि होने से सिद्धायोग बन रहा है। इसबार व्रत रखने से विशेष फल की प्राप्ति होगी। इसके साथ पहली बार व्रत रखने वाली महिलाओं के लिए भी बेहद शुभ दिन है, क्योंकि सभी ग्रह उदित और मुदित है।