- सेशन 2020-21 में ट्रायल के तौर पर दूसरी पाली की परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी

- प्रवेश परीक्षा परिषद ने इसके लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा

LUCKNOW : पॉलीटेक्निक में एडमिशन के लिए सत्र 2020-21 की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन होगी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद इसकी तैयारी कर रहा है। परिषद ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। पहली बार प्रयोग के तौर पर केवल दूसरी पाली की परीक्षा ऑनलाइन होगी। इससे करीब सवा लाख स्टूडेंट्स ही ऑनलाइन परीक्षा देंगे। प्रक्रिया सफल होने के बाद सत्र 2021-22 से सभी कोर्स ग्रुप ए और ग्रुप बी से के तक की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन होगी। इसमें प्रदेश भर से करीब 5.50 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। पॉलीटेक्निक में एडमिशन की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने और इसके परिणाम को जल्द तैयार कराने के उद्देश्य से परिषद प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन कराने जा रहा है। परिषद ने इसके लिए एजेंसी को खोजना भी शुरू कर दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से परीक्षा कराने की कवायद चल रही है।

दो से तीन दिन एग्जाम

पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा अभी माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों को केंद्र बनाकर आयोजित होती है। परीक्षा का संचालन एक ही दिन होता है। परिषद अधिकारियों के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए कम से कम तीन दिन लगेंगे। हर दिन की परीक्षा परीक्षा के लिए अलग-अलग प्रश्न भी बनाने पड़ेंगे।

दूसरी पाली में ही ऑनलाइन एग्जाम

परीक्षा में सबसे ज्यादा ए ग्रुप वाले छात्र शामिल होते हैं। बी से के ग्रुप स्टूडेंट्स की संख्या बहुत कम है। दूसरी पाली की परीक्षा पहले ऑनलाइन कराकर खामियां दूर की जाएंगी। बाद में पूरी परीक्षा ऑनलाइन होंगी। ए ग्रुप में डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, फूड टेक्नोलॉजी, टेक्सटाइल आदि कोर्स हैं। जबकि बी ग्रुप में एग्रीकल्चर सी में फैशन टेक्नोलॉजी, पोस्ट ग्रेजुएशन कोस एवं के ग्रुप में लेटरल एंट्री वालें स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

जिलों में रहकर होंगे एडमिशन

एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को प्रवेश लेने वाले संस्थान में पहुंचकर एडमिशन नहीं लेना होगा। परिषद की ओर से जिलों में राजकीय और एडेड संस्थान को केंद्र बनाया जाएगा। जहां पहुंचकर स्टूडेंट्स पूरी फीस और दस्तावेज का सत्यापन कराकर प्रदेश भर में एडमिशन ले सकेंगे।

कोट

पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई हैं। ऑनलाइन परीक्षा के चलते प्रवेश परीक्षा की फीस में थोड़ा बदलाव आ सकता है।

- एसके वैश्य, सचिव, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद।