1000 इकाई की टेंट सिटी का बाघमारा बस स्टैंड के बगल में हुआ है निर्माण

500 इकाई की टेंट सिटी शिवभक्त मंडल स्थित मैदान में हुआ तैयार

25 फीट तक अतिक्रमण से कराया गया है मुक्त दुम्मा में

8000 श्रद्धालुओं को पंक्तिबद्ध किया जाएगा क्यू कॉम्प्लेक्स और हदहदिया पुल के उपरी पथ पर

06 किलोमीटर तक की कमी की जाएगी श्रद्धालुओं की कतार में इस बार

4000 लोगों को शीघ्रदर्शनम् कूपन दिया जाएगा, पर सोमवार और रविवार को नहीं होगा शीघ्र दर्शन

02 साल से वीआईपी पूजा पर सरकार ने लगा दी है रोक

50000 कांवरियों के बांका (बिहार) में रुकने की हुई है व्यवस्था

10 जगहों पर बांका में बनाया गया होल्डिंग प्वाइंट

9000 जवान और अफसर तैनात किये गए हैं कांवरियों की सुरक्षा में

120 किलोमीटर दूर सुलतानगंज से गंगाजल लेकर आते हैं श्रद्धालु

60 घंटे तक लाइन में लगकर जलार्पण के लिए करना पड़ता है इंतजार

08 जुलाई को होगा विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले का उद्घाटन

>

nadeem.akhtar@inext.co.in

RANCHI (5 July) : विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले की शुरुआत 8 जुलाई से हो रही है। इस भव्य मेले के दौरान सावन के महीने में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु कांवर लेकर आते हैं और क्ख् ज्योतिर्लिगों में एक बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करते हैं। इस वर्ष करीब फ्8 लाख श्रद्धालुओं के देवघर स्थित बाबाधाम पहुंचने का अनुमान है। झारखंड और बिहार दोनों ही सरकारों ने इस मेले के आयोजन को सफल और सुरक्षित बनाने के लिए मुकम्मल व्यवस्था की है। वर्ष ख्0क्भ् में श्रावणी मेले के दौरान भगदड़ में क्ख् लोगों की मौत हो गई थी और भ्0 से भी ज्यादा घायल हुए थे। इस हादसे से सबक लेते हुए सरकार ने इस बार कई नये प्रयोग किये हैं, ताकि कोई हादसा न हो।

सीधी लाइन की जगह स्पाइरल लाइन की व्यवस्था

आम तौर पर देखा गया है कि सीधी लाइन होने पर धक्का-मुक्की होती है और लोगों में अफरा-तफरी का आलम रहता है। इससे बचने के लिए इस बार स्पाइरल लाइन लगाने की व्यवस्था की गई है। क्यू कॉम्प्लेक्स के छह हॉल में भी श्रद्धालुओं को स्पाइरल लाइन में घुमाया जायेगा। इसके अतिरिक्त हदहदिया पुल के पास बने पेवमेंट पर भी पांच स्पाइरल में श्रद्धालुओें को घुमाया जायेगा, जिससे क्यू की लंबाई ब्-म् किलोमीटर तक घट जायेगी। इतना ही नहीं भीड़ नियंत्रण के लिए दुम्मा, बाघमारा, बीएड कॉलेज और चिल्ड्रेन पार्क में एक्सेस कार्ड काउंटर की व्यवस्था की गई है।

ट्रेन से लेकर शहर तक चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा

कांवरियों की सुरक्षा के लिए देवघर और आसपास 9000 से भी ज्यादा पुलिस के जवान और अफसर तैनात किये गए हैं। धनबाद से भ् इंस्पेक्टर क्फ्0 दारोगा व एएसआइ, आ‌र्म्ड पुलिस के भ्0 जवान, लाठी पार्टी के भ्7ब् जवान और भ्क् महिला सिपाहियों को भेजा गया है। देवघर के जसीडीह स्टेशन समेत दूसरे रेलवे स्टेशनों व देवघर पहुंचने वाली ट्रेनों में इन जवानों को तैनात किया जाएगा। दूसरी ओर, देवघर जिले को क्ख्0 इंस्पेक्टर, 7क्क् दारोगा व एएसआइ, आ‌र्म्ड पुलिस के 87भ् जवान, लाठी पार्टी के भ्7ख्9 जवान तथा भ्00 महिला सिपाही उपलब्ध कराये गए हैं। जवानों की तैनाती कई जिलों से की गयी है। रांची से सबसे ज्यादा 800 जवान देवघर भेजे गए हैं। जमशेदपुर से भ्7फ् जवान, जैप-तीन गोविंदपुर से ब्भ्0 जवान और बोकारो से फ्म्0 जवानों को भी भेजा गया है। इसके अलावा चप्पे-चप्पे की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी।