-कुंभ मेला के दौरान इलाहाबाद से 100 से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की है तैयारी

ALLAHABAD: एनसीआर के इलाहाबाद मंडल में दिल्ली-हावड़ा रूट पर पिछले कई वर्षो से ट्रेनों की संख्या फिक्स होने के बाद भी रेलवे पंक्चुअलिटी में सुधार नहीं कर पा रहा है। ट्रेनें घंटों लेट चल रही हैं। इलाहाबाद मंडल में आने के बाद ट्रेनें लेट हो जा रही हैं, तो फिर कुंभ मेला के दौरान स्थिति क्या होगी। जब दर्जनों स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी।

चल रही है तैयारी

कुंभ मेला 2019 को लेकर रेलवे में जबर्दस्त तैयारी चल रही है। वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने वाले प्रवासी भारतीयों को दिल्ली से वाराणसी और फिर वाराणसी से इलाहाबाद लाने के लिए स्पेशल कोच तैयार कराई जा रही है। प्रमुख स्नान पर्व के दिन इलाहाबाद से विभिन्न रूटों के लिए करीब 100 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है। लेकिन 130 से 150 प्रतिशत क्षमता वाले रेलवे ट्रैक पर ट्रेनें राइट टाइम कैसे दौड़ सकेंगी।

622 ट्रेनें कुंभ मेला के दौरान उत्तर मध्य रेलवे चलाएगा मुख्य स्नान पर्व पर

110 पूर्वोत्तर रेलवे ने और उत्तर रेलवे ने 68 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है

ऐसी हो रही व्यवस्था

-मेले के दौरान नियमित मेल-एक्सप्रेस गाडि़यों को जरूरत के मुताबिक सूबेदारगंज, मीरजापुर और विंध्याचल स्टेशन पर ठहराव दिया जाएगा।

-वाराणसी जाने वाले यात्रियों को झूंसी और कानपुर जाने वाले यात्रियों को सूबेदारगंज एवं मानिकपुर एवं बांदा, झांसी जाने वाले यात्रियों को नैनी स्टेशन पर गाड़ी पकड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

-फैजाबाद, लखनऊ से आने वाले यात्रियों को प्रयाग स्टेशन पर उतर कर संगम जाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

-फैजाबाद, जौनपुर, लखनऊ जाने वाले यात्रियों को प्रयाग घाट स्टेशन पर ट्रेनें मिलेंगी।

-इलाहाबाद जंक्शन पर सिटी साइड से प्रवेश एवं सिविल लाइंस साइट से निकास की व्यवस्था रहेगी।