PATNA : यदि आप अपने संबंधित डिपार्टमेंट में मास्टर्स या समकक्ष योग्यता रखते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है आगे पढ़ाई करने का। आईआईटी, पटना में पीएचडी एडमिशन के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। इस संबंध में आईआईटी पटना के होम पेज पर ही विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गई है। इस संबंध में ऑनलाइन आवेदन मांगा जा रहा है।

ये कर सकते हैं आवेदन

आईआईटी, पटना में पीएचडी करने वालों को रेगुलर और फुलटाइम ही पढ़ाई करनी होगी। इसमें इंस्टीटयूट फेलो को अस्टिेंटशिप दी जाएगी यानी पीएचडी किए हुए लोगों के साथ काम करने का मौका। गेट स्कोर के साथ बीई, बीटेक एमएससी, एमसीए या इसके समकक्ष डिग्री वालों और एमई, एमटेक को फाइनेंशियल सपोर्ट के लिए मान्य होंगे। बीटेक, बीई, एमएससी, एमए, एमसीए, एमबीए की डिग्री वाले जिन्होंने जेआरएफ, एसआरएफ भी क्वालिफाई किया हो अधिकतम उम्र सीमा 28 साल है। इसके अलावा एमटेक, एमई, एमएस एमफिल की अधिकतम आयु 32 है।

ऐसे करें आवेदन

दिसंबर, 2016 के पीएचडी प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए 10 नवम्बर, 2016 तक ऑनलाइन लिंक एक्टिव रहेगा। इसमें 'आवेदकों के लिए अनुदेश' को ध्यान से पढ़ लें और उसे पूरा करें। अप्लीकेशन प्रासीजर के लिए इस लिंक को फॉलो करें- http://academic.iitp.ac.in प्रासीजर में अंत में एक फाइनल पीडीएफ जेनरेट होगा। इसे आप अपने रजिस्टर किये गए इमेल से डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को फ्00 रूपये ऑनलाइन मोड या चालान से जमा करना होगा। एससी, एसटी, फिजिकली हैंडिकैप्टड और महिला उम्मीदवारों के लिए क्भ्0 रुपए ही फीस है।

इन विभागों के लिए है मौका पीएचडी के लिए आईआईटी पटना के सभी डिपार्टमेंट में मौका है। इसमें इंजीनियरिंग, साइंस, ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस प्रमुख रूप से शामिल हैं। विस्तारित रूप में देखें तो उदाहरण के लिए डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल एंड बॉयोकेमिकल इंजीनियरिंग में कई रिसर्च एरियाज हैं। जैसे प्रासेस सिस्टम इंजीनियरिंग, प्रोसेज इंट्रोगेशन, एनर्जी मैनेजमेंट, पिंच एनालिसिस, सस्टेनेबल इंजीनियरिंग ऑफ रिसोर्स, केमिकल रिएक्शन इंजीनियरिंग आदि शामिल हैं।

कम्प्यूटर साइंस भी है खास

यहां की कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के अंतर्गत ऑनलाइन ऑलगोरिथम, कॉम्प्लेक्स नेटवर्क, सोशल नेटवर्क, थियोरिटिकल कम्प्यूटर साइंस, रीयल टाइम इमबेडेड सिस्टम, स्मार्ट ग्रिड, नेट सिक्योरिटी, नेटवर्क बैंडविथ मॉनिटरिंग एंड मैनेजमेंट, नेचुरल लैंगवेज प्रोसेसिंग, मशीन लर्निग, ऑनलाइन सोशन नेटवर्क काम्प्लेक्स, प्रोटोकॉल, बिग डेटा कम्प्यूटिंग, साफ्टवेयर एनालिसिस एंड वेरीफिकेशन, नेटवर्क सिक्योरिटी आदि जैसे विविध रिसर्च एरियाज हैं। इन सभी में पीएचडी करने का मौका है।

इन डिपार्टमेंट भी करें पीएचडी

आईआईटी पटना ने अपने सभी डिपार्टमेंट में पीएचडी के लिए आवेदन निकाले हैं। इसमें कैमेस्ट्री, सिविल एंड एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, हॅयूमैनिटीज एंड सोशल साइंस, मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैथेमैटिक्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, फिजिक्स आदि विभागों में पीएचडी करने का अवसर है। इन सभी विभागों में रिसर्च के विविध विषय पर काम करने और रिसर्च करने के लिए रिसर्च एरिया भी अलग-अलग दिया गया है।