म्योहॉल में जमीन हो चुकी है फाइनल

रामबाग में तलाश जारी, विद्युत कटौती से मिलेगी निजात

PRAYAGRAJ: शहर के म्योहॉल और रामबाग डिवीजन में लो-वोल्टेज की प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए दो नए सब स्टेशन बनाने की तैयारी है। यह सब स्टेशन 33/10 केवी क्षमता के होंगे। यहां पर 10 एमवीए के ट्रांसफर लगाए जाएंगे। इसके लिए जमीन तलाशने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। म्योहॉल डिवीजन एरिया में बेली हॉस्पिटल के पास जमीन फाइनल हो चुकी है। वहीं रामबाग एरिया के लिए नया ओवरब्रिज के पास जमीन देखी गई है। यह सब स्टेशन बन जाने के बाद यहां की विद्युत व्यवस्था में सुधार होगा।

डीएम को लिखा था लेटर

सब स्टेशन के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए मुख्य अभियंता ओपी यादव ने डीएम को लेटर लिखा था। इसमें उन्होंने शहर में बढ़ते बिजली के लोड को देखते हुए म्योहॉल और रामबाग एरिया में नए सब स्टेशन की डिमांड बताई थी। इसपर डीएम ने भी सहमति जताई थी। इसमें म्योहॉल के लिए बेली हॉस्पिटल के पास जमीन फाइनल हो गई है। वहीं रामबाग स्थित भूमि चिन्हित कर फाइनल होने का इंतजार किया जा रहा है।

यह हैं मुश्किलें

शहर के मंडल प्रथम में से लंबी लाइन की वजह से रामबाग, नैनी, करेलाबाग, कल्याणी देवी, परीक्षण खंड वन और निर्माण वन में जगह-जगह लाइन में फॉल्ट आने से दिक्कतें पेश आती हैं।

इसके साथ ही स्थानीय एरिया को भी पर्याप्त बिजली नहीं मिल पाती है।

इन एरिया से लो-वोल्टेज की शिकायतें भी मंडल प्रथम के लिए रोजमर्रा की बात है।

म्योहॉल स्टेशन और रामबाग का लोड सबसे अधिक है।

हर तीन महीने में 5 से लेकर 10 परसेंट का लोड बढ़ता है।

यह मिलेगा फायदा

म्योहॉल, रामबाग डीविजन का पॉवर लोड बढ़ जाएगा।

एरिया में बिजली घर बनने से टेक्निकल फॉल्ट से बत्ती गुल होने का सॉल्यूशन मिलेगा।

इसके साथ ही साथ लोड की समस्या भी दूर हो जाएगी।

अक्टूबर में बिजली आपूर्ति

बमरौली- 25.390 लाख यूनिट

म्योहॉल- 23.060 लाख यूनिट

टैगोरटाउन- 23.050 लाख यूनिट

रामबाग- 23.281 लाख यूनिट

कल्याणी- 13.945 लाख यूनिट

करेलाबाग-17.368 लाख यूनिट

नैनी- 22.160 लाख यूनिट

शहर में बिजली का लोड लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में बिजली की खपत भी बढ़ी है। सब स्टेशन खोलने से लोड कम होगा। एक सब स्टेशन के एक लिए जमीन फाइनल कर लिया गया है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि आने वाले गर्मी से पहले खुल के तैयार हो जाएगा।

-ओपी यादव,

मुख्य अभियंता