माघ मेले का चौथा प्रमुख स्नान बसंत पंचमी एक फरवरी को

31 की रात 3.26 से शुरु होकर दिनभर रहेगा पंचमी का मान

ALLAHABAD: तम्बुओं की नगरी में एक बार फिर श्रद्धालुओं का रेला उमड़ने लगा है। यह भीड़ मौनी अमावस्या स्नान के बाद माघ मेले का चौथा प्रमुख स्नान पर्व बसंत पंचमी पर पुण्य की डुबकी लगाने के लिए पहुंच रही हैं। मेला प्रशासन का अनुमान है कि 60 लाख श्रद्धालु पंचमी का स्नान करेंगे। इसके लिए प्रशासन ने भी पुख्ता बंदोबस्त किया है। श्रद्धालुओं के लिए 19 स्नान घाट बनाए गए हैं। संगम नोज पर महिलाओं के लिए पहले की ही भांति 35 अतिरिक्त चेंजिंग रुम की व्यवस्था रहेगी।

भोर से स्नान का मुहूर्त

बसंत पंचमी का स्नान का मुहूर्त काल बुधवार की भोर 3.26 बजे से प्रारंभ होगा। जिसका मान एक फरवरी को सूर्यास्त तक रहेगा। ज्योतिषाचार्य पं। विद्याकांत पांडेय ने बताया कि एक फरवरी को दिनभर स्नान-दान का मुहूर्त रहेगा।

रुट डायवर्जन व पार्किंग का प्लान

बसंत पंचमी पर संगम आने वाले श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ को देखते हुए यातायात व्यवस्था की गई है। 31 जनवरी को सुबह पांच बजे से भारी एवं कामर्शियल वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।

-रीवां, बांदा रोड की ओर से इलाहाबाद की ओर आने वाले भारी व कामर्शियल वाहनों को गौहनिया थाना घूरपुर से डायवर्ट किया गया है।

-जो वाहन वाराणसी, प्रतापगढ़ की ओर जाना चाहेंगे उन्हें कर्मा रोड होते हुए पचदेवरा, मिर्जापुर होकर भेजा जाएगा।

-मिर्जापुर रोड से इलाहाबाद होकर कानपुर, लखनऊ व प्रतापगढ़ की ओर जाने वाले वाहन मिर्जापुर से औराई, हंडिया बाईपास होकर जाएंगे।

-वाराणसी से इलाहाबाद शहर की ओर आने वाले भारी वाहनों को हंडिया बाईपास से कोखराज की ओर डायवर्ट किया गया है।

-लखनऊ रोड से इलाहाबाद होकर रीवां, मिर्जापुर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को नवाबगंज बाईपास से डायवर्ट किया गया है।

पार्किंग व्यवस्था

-रायबरेली, लखनऊ, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर, कानपुर व शहर क्षेत्र से आने वाले भारी वाहन, प्राइवेट बस, ट्रक व ट्रैक्टर की पार्किंग जीटी जवाहर के निकट एमजी मार्ग के दक्षिण स्थित प्लाट नम्बर 17 परेड में की गई है।

-इस पार्किंग के भर जाने पर केपी इंटर कालेज मैदान व कर्नलगंज इंटर कालेज में पार्किंग की व्यवस्था

-हल्के वाहन जीप, कार, मैजिक की पार्किंग यातायात पुलिस लाइन माघ मेला के पश्चिम व काली सड़क के उत्तर खाली मैदान में की गई है।

-इस पार्किंग के भर जाने पर सीएमपी डिग्री कालेज, मूक बधिर विद्यालय, क्रास्थवेट इंटर कालेज में पार्किंग कराई जाएगी।

-वाराणसी व जौनपुर की ओर से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों की पार्किंग त्रिवेणीपुरम में स्थित पानी की टंकी के पास खाली मैदान में पार्किंग कराई जाएगी।

-मिर्जापुर, बांदा व रीवा की तरफ से आने वाले भारी वाहन की पार्किंग पुराने यमुना पुल के निकट यीशु दरबार के पास पेट्रोल पम्प के निकट खाली स्थान में की गई है।