- गोरखनाथ मंदिर परिसर में लगने वाले मेले में आने वाले कारोबारियों में 50 प्रतिशत मुस्लिम

GORAKHPUR: गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति के अवसर पर लगने वाले खिचड़ी मेला में करीब 15 हजार से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। इस बार पिछले साल की तुलना में ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। खिचड़ी मेले में सांप्रदायिक सौहार्द के रंग भी नजर आते हैं। मेले में आने वाले कारोबारियों में तकरीबन 50 फीसदी मुस्लिम हैं। इनमें कई लोग तो पारंपरिक रूप से कई वर्षो से मेले में प्रतिभाग करते आ रहे हैं। फिलहाल मेले का ट्रायल रन शुरू हो चुका है। एक जनवरी से मेले की विधिवत शुरुआत कर दी जाएगी।

50 प्रतिशत बुकिंग में मुस्लिम

खिचड़ी मेले को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मंदिर परिसर में जहां छोट-बड़े एक हजार कारोबारियों ने मेला परिसर में डेरा जमा लिया है। वहीं सभी कारोबारियों द्वारा लगाए जाने वाले स्टॉल व दुकानों को लगाने के लिए बुकिंग प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इस बार 10 प्रतिशत बुकिंग नए लोगों की हुई है। मेला प्रबंधक शिव शंकर उपाध्याय के मुताबिक 50 प्रतिशत बुकिंग कराने वाले मुस्लिम व्यापारी हैं।

नहीं होती कोई असुविधा

12वीं तक शिक्षा हासिल किए कारोबारी फरहान ने बताया कि मुस्लिम होने के कारण यहां कोई असुविधा नहीं हुई। यहां क्या, हमारा सर्कस ज्यादातर धार्मिक मेलों में ही लगता है। वहीं मेला परिसर में गोरखनाथ एरिया में रहने वाले मोहम्मद सल्लू अपने 15 साथियों के साथ पेंटिंग का कार्य लगभग पूरा कर चुके हैं। वे बताते हैं कि साल के दो महीने, 15 घर का चूल्हा इसी मेले से चलता है। मुरादाबाद के रहने वाले छोटे खान 90 फीट ऊंचा झूला लेकर तीसरी बार खिचड़ी मेले में आए हैं। उनके साथ आए तीन भांजे, दो भाई और दो भतीजों के परिवार का खर्च इस मेले की कमाई से चलता है।

लंबा झूला और सेल्फी जोन होगा खास

मेला में अब तक टोरा-टोरा, ब्रेक डांस, ज्वॉइंट व्हील, स्लंबो, ड्रेगेन, बड़ी नाव के झूले लगाए जाते थे। लेकिन इस बार बच्चों के लिए सबसे लंबा झूला लगाया जा रहा है। वहीं मेले में फोटोग्राफ खिंचवाने के शौकीनों के लिए सेल्फी जोन भी बनाए जा रहे हैं।

चार मार्च तक चलेगा मेला

मेला प्रबंधक शिव शंकर उपाध्याय ने बताया कि 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी। सर्वप्रथम योगी आदित्यनाथ गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाएंगे। उसके बाद आम श्रद्धालु खिचड़ी चढ़ाएंगे। खिचड़ी मेला चार मार्च महाशिवरात्रि तक संचालित होगा।