-स्कूलों और संस्थाओं की तरफ से आयोजन की तैयारियों के लिए चल रही प्रैक्टिस

ALLAHABAD: व‌र्ल्ड योगा डे को लेकर हर तरफ तैयारियां तेजी से चल रही हैं। स्कूलों से लेकर अलग-अलग धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं की तरफ से भी योग के लिए लोगों को प्रेरित करने के साथ ही साथ नियमित रूप से प्रैक्टिस भी कराई जा रही है। इलाहाबाद पब्लिक स्कूल चौफटका में भी इन दिनों नियमित रूप से योग की क्लास संचालित करायी जा रही है। पतंजलि ऋषिकुल स्कूल में स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए योग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल मोनिका दत्ता की मौजूदगी में क्रियायोग विशेषज्ञ ज्ञानमाता डॉ। राधा सत्यम ने योग दिवस के आयोजन को लेकर स्टूडेंट्स को क्रियायोग की अलग-अलग कलाओं का प्रशिक्षण दिया।

महाआयोजन की तैयारियां

क्रियायोग आश्रम की ओर से संस्थान की महासचिव व संचालिका स्वामी श्री ज्ञानमाता के निर्देशन में इस बार केन्द्रीय विद्यालय न्यू कैंट परिसर में भी करीब 12000 लोगों को क्रियायोग का अभ्यास कराया गया। सिटी की अलग-अलग संस्थाओं की तरफ से भी लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में लोग जुटे हैं।

कॉलिंग

व‌र्ल्ड योग डे के अवसर पर स्कूल में 21 जून की सुबह साढ़े सात बजे भव्य आयोजन किया जा रहा है। इसमें सभी टीचर्स और स्टूडेंट्स को शामिल होने के लिए कहा गया है।

-अमिता मिश्रा

प्रिंसिपल, इलाहाबाद पब्लिक स्कूल, चौफटका

योग दिवस के अवसर पर भव्य आयोजन की तैयारी की जा रही है। इसके लिए अभी से टीचर्स और स्टूडेंट्स को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

-मोनिका दत्ता

प्रिंसिपल, पतंजलि ऋषिकुल

बॉक्स

शहर से लेकर गांव तक होगा योग समारोह

ALLAHABAD: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर एडमिनिस्ट्रेशन ने भी तैयारी कर ली है। जिला, तहसील, ब्लॉक मुख्यालय व पंचायत स्तर पर भी योग दिवस का आयोजन होगा। समारोह आयोजित किए जाएंगे। मंगलवार को जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने अधिकारियों के साथ मीटिंग कर जिम्मेदारी सौंपी। योग दिवस के आयोजन का नोडल अधिकारी सीडीओ सैमुअल पॉल एन को बनाया गया है। वहीं एसएसपी नितिन तिवारी को आवश्यक पुलिस एवं ट्रैफिक व्यवस्था और नगर आयुक्त को साफ-सफाई की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ब्लॉकों पर योग कार्यक्रम का आयोजन बीडीओ कराएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक को 1000 स्कूली छात्रों का अपने स्तर से पंजीकरण एवं परिचय पत्र निर्धारित प्रारूप पर जारी करने को कहा गया है। साथ ही छात्रों को समय से कार्यक्रम स्थल मदन मोहन मालवीय स्टेडियम तक सुरक्षित ढंग से लाने एवं ले जाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।