-अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप में 10 से 15 हजार फ्लैट बनाने की शुरू हुई तैयारी

-लखनऊ हाईकोर्ट की डिजाइन बनाने वाली कंपनी ने बनाया प्लान

-टूरिज्म के मकसद से डेवलप की जाएगी टाउनशिप

i exclusive

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद विकास प्राधिकरण ने शहर में अब तक दो दर्जन से अधिक आवासीय योजनाओं को डेवलप किया है. लेकिन पहली बार टूरिज्म के साथ ही संगम नगरी में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए संगम से कुछ दूरी पर 35 हेक्टेयर एरिया में अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप डेवलप करने की तैयारी शुरू हो गई है. यहां 100-200 या फिर हजार-दो हजार नहीं बल्कि दस से 15 हजार फ्लैट का निर्माण होगा.

नैनी पुल पार करते ही योजना

अधिकारियों की मानें तो नैनी में बनने वाली अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप कुछ इस तरह से डेवलप किया जाएगा, जहां बहुमंजिले टॉवर में बनने वाले हर फ्लैट से संगम का विहंगम नजारा दिखाई देगा. यह यहां रहने वाले बाशिंदों के लिए एक अलग ही अनुभूति होगी. क्योंकि नए यमुना पुल को पार करते ही एडीए की अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप शुरू हो जाएगी. इसकी सिविल लाइंस से अधिकतम दूरी छह से सात किलोमीटर ही होगी.

होटल कम रेजीडेंशियल टाउनशिप

माघ मेला, अ‌र्द्धकुंभ व कुंभ मेला में संगम नगरी इलाहाबाद में आने वाली लाखों-करोड़ों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए नैनी के लेप्रोसी चौराहे पर प्रस्तावित अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप में हरिद्वार कल्चर को अपनाया जाएगा. हरिद्वार की तरह यहां भी होटल कम रेजीडेंशियल टाउनशिप डेवलप किया जाएगा. इसकी ऑल इंडिया लेवल पर बुकिंग होगी. आवंटन के बाद सोसाइटी बनाकर टॉवर में बने फ्लैट को टूरिस्ट के लिए ओपेन किया जाएगा. कमरों को रेंट पर उठाया जाएगा.

60 परसेंट फ्लैट ऑनर व 40 परसेंट मैनेजमेंट को मिलेगा

लेप्रोसी चौराहे पर प्रस्तावित अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप की दूरी संगम से केवल चार से पांच किलोमीटर होने के कारण टूरिस्टों के लिए ये काफी बेहतर होगा. यहां रेस्टोरेंट के साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी, जो भी रेंट आएगा उसका 60 प्रतिशत फ्लैट मालिक को मिल जाएगा. वहीं 40 प्रतिशत मैनेजमेंट व सोसाइटी पर खर्च होगा. फ्लैट ओनर को जिस डेट में फ्लैट खाली चाहिए, उस डेट में बुकिंग नहीं होगी.

इस कंपनी ने किया तैयार

57 कोर्ट रूम वाले इलाहाबाद हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच के बिल्डिंग का नक्शा जिस कंपनी ने तैयार किया था, उसी कंपनी ने एडीए के नैनी में प्रस्तावित अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप का नक्शा बनाया है.

यह होगी खासियत

-दस हाई क्लास कॉमर्शियल बिल्डिंग बनाने के साथ ही शॉपिंग मॉल भी.

-इसमें कॉलेज के लिए भी जगह दी जाएगी.

-प्राइवेट बिल्डर्स को भी डेवलप करने के लिए किया जाएगा इन्वाइट.

-प्लान और नक्शा सब कुछ वही होगा, जिसे एडीए ने डेवलप किया है.

वर्जन-

एडीए नो प्रॉफिट नो लॉस पर आवासीय योजनाओं को डेवलप करता है. फिर योजना चाहे शहर से सटा हो या फिर शहर से दूर. नैनी में लेप्रोसी चौराहे के पास प्रस्तावित अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप भी कुछ ऐसा ही होगा, जो लोगों की जरूरतों के साथ ही ट्यूरिज्म को ध्यान में रखते हुए डेवलप किया जाएगा. जिसकी तैयारी शुरू हो गई है.

-गुडाकेश शर्मा

अपर सचिव, एडीए