सीसीएसयू ने परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने की तैयारी की

सीसीटीवी सेंटर स्टेब्लिश किया जाएगा, मॉनिटरिंग करेगी यूनिवर्सिटी।

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की परीक्षा में नकलमाफियों का बड़ा मामला सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन अलर्ट मोड में है। ऐसे में सीसीएसयू ने होने वाली परीक्षाओं को लेकर स्मार्ट प्लानिंग की गई है। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से कैमरों सहित लिंक मॉनिटरिंग तक की व्यवस्था की जा रही है। यहीं नहीं सचल दस्तों को भी इसबार पहले से अधिक अलर्ट कर दिया गया है।

नहीं कर पाएंगे खेल

इससे पहले कई सेंटरों पर नकलमाफिया खेल करते हुए पाए गए है। पिछले साल भी हुई परीक्षा में ऐसा पाया गया है जिनमें केंद्रों पर कमरों की संख्या कम बताकर कैमरों की मॉनिटरिंग कराई जाती थी, लेकिन चुपचाप से नकल कराने वालों के गुपचुप कमरें बनाए जाते थे, जिनमें नकलमाफिया खेल कर पाने में कामयाब हो जाते थे। अब ऐसा नहीं हो पाएगा। क्योंकि यूनिवर्सिटी ने इसबार लोकेशन पर जाकर कैमरों व कमरों की संख्या का आंकड़ा मिलान करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही कैमरों की चेकिंग भी की जाएगी वास्तव में कैमरे चालू भी है या नही, इससे लगाम लगेगी ऐसा माना जा रहा है। इसके लिए अलग से नौ सचल दस्ते तैयार हुए है, जिले वाइस सेंटरों पर औचक निरीक्षण होगा।

करेंगे सचल दस्ते चेकिंग

विवि ने इसबार नौ ऐसे सचल दस्ते भी अलग से तैयार किए हैं, जो जिले वाइस केंद्रों पर जाकर निरीक्षण करेंगे। एक सचल दस्ते में कम से कम पांच लोग शामिल होंगे, जिसमें कैम्पस के अधिकारी, शिक्षक व अन्य कर्मचारियों को भी शामिल किया जाएगा। ये हाथ के हाथ केंद्रों पर व्यवस्थाओं व अन्य चीजों का ब्यौरा तैयार करेंगे।

सेंटर पर नहीं रहेगी कॉपी

अभी तक सेंटरों पर परीक्षा के दिन पेपर को सेंटरों के शिक्षक कलेक्ट कर लेते थे। जिससे कापियों की अदला बदली होने की संभावना रहती थी। लेकिन अब ऐसा नही हो पाएगा, विवि ने इसके भी पूरे इंतजाम कर दिए हैं।

ये होगी व्यवस्था

अब परीक्षाओं में हर केंद्र पर यूनिवर्सिटी के एक शिक्षक व कर्मचारी पेपर व आंसर शीट लेकर जाया करेंगे व वहीं शाम को परीक्षा होने पर कापियां व आंसरशीट हाथ के हाथ लेकर आया करेंगे। जिससे किसी तरह की गड़बड़ न हो सके, ऐसा मेडिकल से संबंधित होने वाली परीक्षाओं लागू किया गया है, अगर यह सफल होता है तो आगे भी यूनिवर्सिटी इसपर प्लानिंग बनाएगी।

35 एक्सपर्ट करेंगे मॉनिटरिंग

परीक्षाओं में यूनिवर्सिटी ने एक स्पेशल सीसीटीवी सेंटर भी छोटू राम यूनिवर्सिटी में बनाया है। जो केंद्रों पर होने वाली परीक्षाओं की मॉनिटरिंग करेगा। इस सेंटर को मॉनिटरिंग करने के लिए कैम्पस की 35 एक्सपर्ट की टीम भी बनाई गई है, जो यह देखेंगे कि कहां किस तरह से परीक्षा हो रही है क्या किसी तरह की नकल तो नहीं चल रही है।

परीक्षा में नकलमाफियों पर लगाम कसने के लिए विवि ने तैयारी की है। परीक्षा में किसी भी सेंटर पर नकल न हो इसके लिए सचल दस्ते भी तैयार किए गए है।

डॉ। प्रशांत कुमार, प्रेस प्रवक्ता, सीसीएसयू