- लखनऊ से चंडीगढ़ और गोरखपुर के लिए तेजस चलाने की तैयारी

LUCKNOW: बजट में तेजस जैसी 150 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की गई है। उम्मीद है कि लखनऊ से तेजस जैसी तीन ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू हो सकता है। सबसे पहले वाराणसी से इंदौर के बीच तेजस का संचालन करने की प्लानिंग की जाएगी। वहीं लखनऊ से गोरखपुर और चंडीगढ़ के लिए भी तेजस जल्द शुरू होगी। इसके बाद देशभर के पर्यटनस्थलों को जोड़ते हुए तेजर चलाई जाएंगी। इनमें यूपी के भी पर्यटनस्थल शामिल किए जाएंगे।

लखनऊ से चल रही एक तेजस

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार फिलहाल चार तेजस जैसी कारपोरेट ट्रेनों का संचालन आइआरसीटीसी के माध्यम से किया जा रहा है। इनमें सबसे पहले शुरू हुई मुम्बई गोवा सर्विस और चेन्नई से मदुरई तेजस सर्विस कारपोरेट सेक्टर से संचालित हैं। 2019 में 4 अक्टूबर को लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के लिए तेजस का संचालन शुरू हुआ था।

पर्यटनस्थलों के लिए चलेगी तेजस

अहमदाबाद-मुम्बई के बीच तेजस का संचालन हो रहा है। आइआरसीटीसी जल्द ही तीन अन्य तेजस ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी में है। रेल बजट में पर्यटनस्थलों को जोड़ते हुए तेजस चलाने की घोषणा की गई है। ऐसे में वाराणसी, उज्जैन, अयोध्या, जैसे पर्यटन स्थलों को जोड़ते हुए तेजस ट्रेन का संचालन शुरू होगा। उम्मीद है कि वाराणसी-इंदौर के बीच दौड़ने वाली तेजस जल्द शुरू की जाएगी। अयोध्या को पर्यटन स्थल के रूप में तेजी से विकसित किया जा रहा है। ऐसे में अयोध्या और आगरा के लिए भी तेजस जैसी ट्रेनों के जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

रेलवे तैयार करेगा समय सारिणी

रेलवे कर्मचारियों के अनुसार तेजस जैसी कारपोरेट ट्रेन का संचालन करने के लिए रेलवे ही समय सारिणी तैयार करता है। वाराणसी-इंदौर रूट पर तेजस जैसी ट्रेन चलाए जाने के लिए समय सारिणी तैयार किए जाने का काम चल रहा है। अन्य रूटों पर चलने वाली ट्रेनों के लिए समय सारिणी तैयार की जाएगी।

बातचीत

इस बार रेल बजट में कुछ पता ही नहीं चला। नई ट्रेन चलाए जाने या फिर किराये में होने वाले फेरबदल की कोई जानकारी नहीं मिली है। बस यही पता चला कि तेजस जैसी ट्रेनों का संचालन बढ़ाया जाए जिससे अर्थव्यवस्था मजबूत हो।

शराफत, जॉब

जब रेल बजट अलग से आता था तब ट्रेन से जुड़ी अधिक जानकारियां मिलती थीं लेकिन अब कई दिनों बाद जानकारी मिलती है कि रेल बजट में किस प्रदेश को क्या मिला। हमारे यहां अभी लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन कम है, इसे बढ़ाया जाना चाहिए।

कन्हैया लाल, जॉब

ट्रेनों की सफाई व्यवस्था पर अभी बहुत ध्यान देना होगा। ट्रेनों में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेना चाहिए। तेजस जैसी ट्रेनों के संचालन से लोगों को खासी राहत मिलेगी। इन ट्रेनों का संचालन बढ़ना चाहिए।

तौहीद, जॉब