- खिचड़ी मेले के लिए गोरखनाथ मंदिर में शुरू हुई तैयारी, दुकानों को दिया जा रहा अंतिम रूप

GORAKHPUR: मकर संक्रांति पर्व पर गोरखनाथ मंदिर में लगने वाले पारंपरिक खिचड़ी मेले की तैयारी जोरों पर है। मंदिर परिसर में कई बडे़ झूले तो एक जनवरी से ही रफ्तार भर रहे हैं, वहीं कई और नए झूले अभी लगने बाकी हैं। हर बार की तरह मेले में लोगों के आकर्षण का केंद्र मौत का कुआं एक बार फिर रोमांच भरने आ गया है। एक या दो दिन में इसका शो स्टार्ट होने की संभावना है। इसलिए अभी जो लोग इसे देखने पहुंच रहे हैं वे निराश लौट रहे हैं।

बच्चों को भा रही ड्रैगन ट्रेन

मकर संक्रांति पर्व से पहले ही एक जनवरी से ही गोरखनाथ मंदिर में मेला घूमने वालों की भीड़ लगने लगी है। मेले में आई ड्रैगन ट्रेन बच्चों को खूब भा रही है। मेले में जाने वाले अधिकतर बच्चे अपने पैरेंट्स के साथ इसका मजा ले रहे हैं। वहीं काफी छोटे बच्चों के लिए भी कई स्मॉल आकार के झूले लगे हुए हैं। जिसपर बच्चों को बैठाकर पैरेंट्स फोटो खींचना नहीं भूल रहे हैं।

यंगस्टर्स की पसंद मैजिक डांस

मेले में मैजिक डांस टाइप के झूले पर अधिकतर यंगस्टर्स देखे जा रहे हैं। जिस तरह डांस के कई स्टेप होते हैं, उसी तरह मैजिक डांस झूला भी लोगों को झूलाता है। इस झूले पर बैठने के कई लोग तो खूब इंज्वॉए करते हैं, वहीं कई लोगों की डर के मारे आंखें ही बंद हो जाती हैं।

चकरी वाला झूला भी खास

मेले में हर साल लगने वाला चकरी वाला झूला हर किसी की पसंद होती है। इस बार भी चकरी वाले झूले पर झूलने के लिए लंबी-लंबी लाइनें अभी से लग रही हैं। फैमिली, दोस्तों और रिलेटिव्स के साथ लोग इस झूले पर खूब इंज्वॉए कर रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि झूला सबसे ऊपर जाने पर लोग यहां से पूरे मेले का दीदार कर सकते हैं।

गन से लगा रहे निशाना

हर बार की तरह ही इस बार भी मेले में लोग गन से बैलून पर निशाना लगाना नहीं भूल रहे हैं। इसकी कई दुकानें मंदिर परिसर में लग गई हैं जिनपर लोग निशाना लगाने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिख रहे हैं।

इनकी भी लग गई दुकानें

मेले में कप-प्लेट, क्रॉकरी प्लेट, चूड़ी और बिंदी, इलेक्ट्रॉनिक सामान, जूता-चप्पल, खिलौने और खाने-पीने समेत अन्य दुकानें लग चुकी हैं। वहीं पारंपरिक खाजा, पराठा हलुवा की दुकानें भी दूर-दूर से आ चुकी हैं।