कांग्रेस-बीजेपी के बीच छावनी परिषदों में होता आया है घमासान

-पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 5, बीजेपी ने जीती थी 4 सीटें

-एक की सदस्यता रद्द होने के बाद दोनों के 4-4 विधायक

DEHRADUN: उत्तराखंड बनने के बाद राज्य के 9 छावनी परिषद क्षेत्रों में चुनावी घमासान बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही सिमटता आया है। मामला लगभग बराबरी पर छूटता आया है। एक-दो सीट पर कभी बीजेपी आगे होती है, तो कभी कांग्रेस। मगर पहले सियासी संग्राम और अब सर्जिकल स्ट्राइक के बाद 9 छावनी परिषद किसे सिर माथे बैठाते हैं, ये सवाल दिलचस्प हो गया है। इन 9 में से एक कैंट क्षेत्र का विधायक मार्च में सियासी संग्राम में पाला बदल कर गया था। इस लिहाज से देखें, तो दोनों के इस वक्त कैंट क्षेत्र में ब्-ब् विधायक हैं। ख्0क्7 के विधानसभा चुनाव के नतीजे जब आएंगे, तो सूरत-ए-हाल क्या होगा, इस पर सभी की नजरें होंगी।

0क्-दून कैंट

-इस सीट के नाम में ही कैंट जुड़ा हुआ है। यह सीट जब से बनी है, तब से बीजेपी के पास है। हरबंस कपूर यहां से विधायक हैं।

0ख्-क्लेमेनटाउन कैंट

-दून के इस कैंट का पूरा क्षेत्र धर्मपुर सीट के अंतर्गत है। जब से सीट बनी है, तब से कांग्रेस के पास है। दिनेश अग्रवाल विधायक हैं।

0फ्-चकराता

-पछवादून का यह कैंट क्षेत्र चकराता सीट के अंतर्गत शामिल हैं। राज्य बनने के बाद कांग्रेस का लगातार कब्जा। प्रीतम सिंह विधायक।

0ब्-लंढौरा-मसूरी

-लंढौरा-मसूरी कैंट मसूरी सीट के अंतर्गत हैं। दो चुनाव से बीजेपी लगातार जीत रही है। पहले कांग्रेस जीती थी। गणेश जोशी विधायक हैं।

0भ्-रुड़की

-हरिद्वार जिले का ये कैंट रुड़की सीट के अंतर्गत है। ख्0क्ख् में कांग्रेस के प्रदीप बत्रा यहां से जीते थे, लेकिन अब वह बीजेपी के साथ जुड़ गए हैं।

0म्-लैंसडौन

-पौड़ी जिले के इस कैंट के नाम से ही विधानसभा सीट भी है। कभी कांग्रेस, तो कभी बीजेपी यहां जीती है। मौजूदा बीजेपी विधायक दलीप रावत।

07-अल्मोड़ा

-अल्मोड़ा कैंट इसी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत है। ज्यादातर कांग्रेस के पास ये सीट रही है। इस वक्त यहां से कांग्रेस के मनोज तिवारी विधायक हैं।

08-रानीखेत

-अल्मोड़ा जिले के अंतर्गत इस कैंट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट विधायक हैं। कैंट और विधानसभा सीट का एक ही नाम है।

09-नैनीताल

-नैनीताल कैंट और विधानसभा सीट एक ही नाम से है। यहां भी कांग्रेस का ज्यादातर समय वर्चस्व रहा है। सरिता आर्य मौजूदा कांग्रेस विधायक हैं।

वर्जन---

-न सिर्फ कैंट, बल्कि पूरे प्रदेश में कांग्रेस बेहद शानदार प्रदर्शन करेगी। -गरिमा दसौनी, प्रदेश प्रवक्ता, कांग्रेस।

-कैंट क्षेत्र का वोटर शुरू से बीजेपी के साथ रहा है। फिर से हम जीतेंगे।

-उमेश अग्रवाल, बीजेपी नेता।